मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

मेडिक्स 2019 का हुआ आगाज, 18 देशों के विशेषज्ञों के साथ सेना करेगी अभ्यास


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/03/2019 14:49:40
14 Views

Lucknow. लखनऊ की धरती पर पहली बार दुनिया के सबसे बड़े सेना के फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास 'मेडिक्स 2019' का आयोजन किया जा रहा हैं, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं और आकस्मिक परिस्थितियों में सेना किस तरह लोगों की जान बचाती है, इसका मुजायरा कराया जाएगा। 16 मार्च तक चलने वाले खास कार्यक्रम को लखनऊ के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 18 देशों के 250 चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल होगें। 

medix 2019 ka hua aagaj, 18 deshon ke visheshagyon ke sath sena karegi abhyas
लखनऊ में फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास 'मेडिक्स 2019' का आगाज आज से हो गया है। इस आयोजन में भारतीय सेना आसियान और आसियान प्लस देशों की सेनाओं के साथ अभ्यास कर अपने कौशल के जौहर दिखाएगी।

'मास कैजुअलिटी मैनेजमेंट' थीम पर आयोजित यह आयोजन के समापन कार्यक्रम में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख विपित रावत के आने की भी संभावना है। 

medix 2019 ka hua aagaj, 18 deshon ke visheshagyon ke sath sena karegi abhyas

हाल ही में अपग्रेड हुआ बीकेटी का रन वे

बीकेटी वायुसेना स्टेशन के रनवे का विस्तार करते हुए इसे कुछ दिन पूर्व ही अपग्रेड किया गया था। इससे पहले यहां ​सिर्फ मिग-21 ही उतर सकते थे, लेकिन अब यहां बोइंग, सी-17 ग्लोब मास्टर जैसे विमान भी उतारे जा सकते हैं। जिससे किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए भारतीय वायुसेना के प्रयोग में इसे कभी भी लिया जा सकता है।  

medix 2019 ka hua aagaj, 18 deshon ke visheshagyon ke sath sena karegi abhyas

 जानिए क्या है भारी भरकम ग्लोब मास्टर की खासियत

बीकेटी के रन वे पर दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में शुमार ग्लोब मास्टर को भी उतारा जा सकता है। बता दें 55 फीट ऊंचे ग्लोब मास्टर विमान की लंबाई 174 फीट और चौड़ाई 170 फीट होती है।

इन विमानों में चार इंजन होते है जो इन्हें भार उठाने की क्षमता प्रदान करते है। खास बात यह है कि रन वे पर इन्हें आगे पीछे भी किया जा सकता है क्योंकि इनमें बैक गेयर भी होता है। 

यह भी पढ़े...इस रेलवे स्टेशन में बत्ती-जला कर कमा सकते हैं लाखों रुपये, ऐसे होगी भर्ती

Web Title: medix 2019 ka hua aagaj, 18 deshon ke visheshagyon ke sath sena karegi abhyas ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया