एनजीओ पर कार्रवाई से विदेशी चंदे में 40 फीसदी की कमी


LEKHRAM MAURYA 11/03/2019 13:19:57
82 Views

reduction in foreign funds by action on NGOs

DELHI. गैरसरकारी संगठनों (एनजीओ) के खिलाफ मोदी सरकार की कार्रवाई से विदेशों से आने वाले चंदे में 40 फीसदी की कमी आई है। विदेशी कंसल्टेंसी बेन एंड कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13000 से ज्यादा एनजीओ के लाइसेंस रद्द कर उनके खिलाफ कार्रवाई की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल 2017 में ही 4800 एनजीओ के लाइसेंस रद्द किए गए हैं। 


रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी चंदा नियमन कानून-2010 (एफसीआरए) के उल्लंघन के कारण इन एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिससे विदेशी स्रोतों से चंदे में 40 फीसदी की गिरावट आई है। अपना लाइसेंस गंवाने वाले कई एनजीओ मानवाधिकार आधारित पैरोकारी में शामिल थे। 

नागरिक संस्थानों ने कार्रवाई के खिलाफ उठाई आवाज 

इन पर कार्रवाई के खिलाफ नागरिक संस्थानों ने आवाज उठाते हुए इसे कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग बताया। मौजूदा सरकार ने आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड से नचिकेत मोर का कार्यकाल भी कम करवा दिया। मोर बिल और मिलिंदा गेट्स फाउंडेशन के निदेशक हैं।

Web Title: reduction in foreign funds by action on NGOs ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया