आश्वासनों की प्र​गति में गुजर गए मोदी सरकार के पांच साल


LEKHRAM MAURYA 11/03/2019 15:18:57
48 Views

MALIHABAD. मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र के मूल निवासी होने के कारण सांसद कौशल किशोर से इस क्षेत्र की जनता को काफी अपेक्षाएं थीं, लेकिन पांच साल का समय बीत गया। जिन विकास कार्यों के लिए वर्षों से  यहां की जनता इंतजार कर रही थी, वह एक बार फिर चुनावी वादों के भंवर मे फंसकर रह गये।

 Modi government passed five years of assurance

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का नारा भी निकला खोखला

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का नारा देने वाली सरकार के कार्यकाल में मलिहाबाद कस्बे में स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की इमारत के लिए अधिकारियों से लेकर नेताओं ने सिर्फ आश्वासन ही दिए। यही नहीं, इससे पहले भी बीते तीस साल से जनप्रतिनिधियों ने जनता एवं छात्राओं को सिर्फ इमारत के नाम पर ​केवल लालीपॉप दिया है।

 Modi government passed five years of assurance

इस कॉलेज की इमारत की कहानी ऐसी है कि सुनने वाले का भी सिर शर्म से झुक जाएगा। 1940 में कक्षा 6 से 8 के ​लिए बनी इमारत को 1985 में उच्चीकृत कर हाईस्कूल तक कर दिया गया। उसके बाद 2009 में उसी जर्जर इमारत में इंटर की भी मान्यता दे दी गयी। 

किसी भी जनप्रतिनिधि ने यह नही सोचा कि लड़कियां बैठेंगी कहां? इंटर कॉलेज की इमारत आज तक क्यों नहीं बनी? जनता का यह सवाल आज भी जनप्रतिनिधियों के सामने मुंह बाए खड़ा है। कई राजनीतिक मंचों पर राजकीय महिला डिग्री कालेज की मांग की जाती रही है, परन्तु जब इंटर कॉलेज की ही इमारत नहीं बन पाई तो डिग्री कालेज की बात कौन करे।   

 Modi government passed five years of assurance

नगर पंचायत मलिहाबाद में ही तीन साल पहले निर्मित हुआ बाल महिला चिकित्सालय उद्घाटन की आस में जनता के लिए अब तक सफेद हाथी साबित हो रहा है। जबकि कई बार महिलाओं को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विवाद हो चुका है और महिला डाक्टरों की शिकायतें भी सामने आती रहती हैं।

रेलवे लाइन और ओवर ब्रिज भी कागजों तक सिमटे

मलिहाबाद-माल मार्ग पर रेलवे फाटक पर रोजाना लम्बा-लम्बा जाम लगता है। यहां ओवर ब्रिज की आवश्यकता है। यही नहीं ओवर ब्रिज के लिए चार साल पहले सर्वे भी हो चुका है और इसके लिए एनओसी भी हो चुकी है, इसके बावजूद अब तक इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। आम के सीजन में तो आधा-आधा किमी तक जाम लग जाता है। 

 Modi government passed five years of assurance

मोदी सरकार के ही कार्यकाल में मलिहाबाद से इटौंजा के लिए रेलवे लाइन की घोषणा की गयी थी, जिसके सर्वे के लिए 50 लाख का बजट भी स्वीकृत दिखाया गया था, लेकिन सरकार का कार्यकाल समाप्त होने को है। आचार संहिता के चलते अब सरकार इस पर कुछ कर नहीं सकती। इसलिए यह रेलवे लाइन भी घोषणा तक रह गयी।

 Modi government passed five years of assurance

माल, मलिहाबाद में एक भी थाना चौकी नहीं बनी

मलिहाबाद कोतवाली अन्तर्गत रहीमाबाद चौकी को थाना बनाने की मांग वर्षों से चली आ रही है। कई बार पुलिस विभाग के अधिकारियों ने नेताओं की मांग पर थाना बनाने की घोषणा भी की, परन्तु आज तक रहीमाबाद थाना नहीं बन सका। 

नगर पंचायत का दर्जा दिलाने का वादा भी हकीकत का रूप नही ले सका 

माल थाना क्षेत्र के ग्राम गोपरामऊ, गहदौं, सैदापुर मे चौकियां बनाने की मांग भी आश्वासनों तक सिमट कर रह गई है। जबकि गहदौं और सैदापुर के आसपास हो चुकी कई बड़ी चोरियों का खुलासा करने मे पुलिस हमेशा से नाकाम रही है।

Web Title: Modi government passed five years of assurance ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया