मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

चौथी बार आईपीएल जीतने की भूख के साथ उतरेगी मुंबई इंडियंस 


DEEP KRISHAN SHUKLA 12/03/2019 10:03:33
101 Views

New Delhi. आईपीएल के इतिहास में तीन बार लीग जीत चुकी मुंबई इंडियंस टीम दूसरी सबसे सफल टीम मानी जाती है। इस टीम की खासियत है कि यह खराब शुरुआत के बाद भी वापसी करने में सक्षम है, ऐसा यह टीम बीते सीजनों में कर चुकी है। एक और बात जो मुंबई टीम को खतरनाक बनाती है वो ये है कि इसने चार बार फाइनल में कदम रखा और तीन बार खिताब अपने नाम किया। 

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
23 मार्च से आईपीएल के 12वें संस्करण में एक बार फिर यह टीम अपने खिताबी सफर को दोहराने की कोशिश करेगी। इसके तीन खिताबों में एक समान बात यह रही है कि मुंबई ने एक साल के अंतराल पर खिताब जीते हैं। मुंबई ने पहला खिताब 2013, दूसरा खिताब 2015 और तीसरा खिताब 2017 में जीता था। 

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
टीम ने तीसरा खिताब राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को हराकर जीता था, लेकिन बीते साल वह अपने खिताब की रक्षा नहीं कर पाई थी। जिस पैटर्न में टीम ने तीन खिताब जीते हैं, वह टीम को इस साल भी खिताब अपने नाम करने के लिए प्रेरित कर सकता है। टीम की ताकत उसके संतुलन में रही है। बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने मुंबई के लिए उपयोगी योगदान दिए हैं।
इस साल मुंबई ने अपने अधिकतर खिलाड़ियों को रिटने किया और नीलामी में ज्यादा खर्च नहीं किया। हां, कुछ ऐसी खरीदारी जरूर की जिसने कुछ लोगों को हैरान किया। बीते साल टीम के साथ मेंटॉर के तौर पर काम करने वाले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को टीम ने इस बार दो करोड़ रुपये में गेंदबाज के तौर पर शामिल किया है।

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
टीम के पास जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज है जो खेल के हर प्रारूप में बेहद सफल रहा है। आईपीएल में बुमराह का बोलबाला है, लेकिन इसी साल विश्व कप होना है और बीसीसीआई की वर्कलोड मैनेजमेंट प्रक्रिया के तहत हो सकता है कि बुमराह को कुछ मैचों के लिए आराम दिया जाए। ऐसे में मलिंगा मुंबई के लिए असरदार साबित हो सकते हैं। तेज गेंदबाजी को मजबूत करने के लिए मुंबई ने बाएं हाथ के बरिंदर सिंह सरण को भी टीम में शामिल किया है। 

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
इनके अलावा मुंबई के पास मिशेल मैक्लेघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरनडोर्फ, रासिख सलाम के भी विकल्प हैं। एक और हैरान करने वाली खरीदारी मुंबई ने युवराज सिंह को टीम में शामिल कर की। युवराज बीते साल किंग्स इलेवन पंजाब से खेले थे, लेकिन प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। घरेलू क्रिकेट में भी युवराज का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में मुंबई का युवराज को लाना रिस्क के तौर पर ही देखा जा सकता है। यह जरूर है कि अगर युवराज चल गए, तो वह क्या कर सकते हैं यह सभी जानते हैं। 

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
हरफनमौला खिलाड़ियों की बात की जाए तो मुंबई के पास उनकी मजबूत फौज है। युवराज के अलावा हार्दिक और क्रूणाल पांड्या तो टीम में हैं ही, केरन पोलार्ड को भी टीम में बनाए रखा गया है। पंकज जयासवाल को भी टीम ने शामिल किया गया है। 
टीम ने जो इस साल सबसे बड़ी खरीदारी की वो नीलामी से नहीं बल्कि ट्रांसफर विंडो से की। उसने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से विकेटकीपर और धांसू बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को अपने साथ जोड़ा है। डी कॉक और वेस्टइंडीज के इविन लुइस टीम की सलामी जोड़ी का जिम्मा उठा सकते हैं। यह दोनों नाम टी-20 में कितने खतरनाक हैं, इससे सभी वाकिफ हैं।
रोहित शर्मा राष्ट्रीय टीम के लिए टी-20 में ओपनिंग करते हैं लेकिन आईपीएल में वह अधिकतर तीसरे या चौथे नंबर पर खेलते हैं। उनका यह कदम अभी तक कारगर साबित हुआ है। रोहित, पांड्या बंधुओं और पोलार्ड के रहने से टीम का मध्यक्रम मजबूत लग रहा है। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव टीम की बल्लेबाजी को गहराई देते हैं।
स्पिन में मुंबई के पास पांच विकल्प हैं। पिछले सीजन में अपनी लेग स्पिन गेंदों से प्रभावित करने वाले मयंक मारकंडे को टीम ने बनाए रखा है तो वहीं ऑफ स्पिनर जयंत यादव को भी टीम में लाया गया है। क्रूणाल के रूप में एक और सफल स्पिनर टीम के पास है। 

chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians
बैकअप के तौर पर मुंबई के पास स्पिन में अनूकुल रॉय, राहुल चहर मौजूद हैं। मुंबई की टीम हमेशा से मजबूत रही है और इस बार भी वह किसी से कम नहीं है। हां, निरतंरता उसका एक कमजोर पहलू रहा है जिस पर उसे काम करने की जरूरत होगी।
टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, इविन लुइस, अनमोलप्रीत सिंह, सूर्यकुमार यादव, सिद्देश लाड, ईशान किशन, आदित्य तारे, हार्दिक पांड्या, केरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, बेन कटिंग, युवराज सिंह, पंकज जायसवाल, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनुकूल रॉय, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, एडम मिल्ने, मिशेल मैक्लेघन, जेसन बेहरेनडोर्फ, रासिख सलाम, लसिथ मलिंगा, बारिंदर सरण। 

एजेंसी.

यह भी पढ़े...जसप्रीत बुमराह को पीठ के निचले हिस्से में चोट का खतरा
 

 

 

 

 

 

 

Web Title: chauthi bar IPL jeetne ki bhookh ke sath utregi Mumbai Indians ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया