मुख्य समाचार
 

चुनावी सामग्री छापने में अनियमितता पर खामियाजा भुगतेंगे प्रेस संचालक 


GAURAV SHUKLA 13/03/2019 14:28:48
30 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार सामग्री छापने में मानकों की अनदेखी प्रेस संचालकों पर भारी पड़ सकती है। मानकों की अनदेखी करने पर संचालकों को छह माह की जेल और दो हजार तक के जुर्माने का प्रावधान है। इसी के साथ उनका लाइसेंस भी किया जा सकता है। 

chunaav samagri chapne me aniymitta par khamiyaja bhugtenge press sanchalak
मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने यह निर्देश प्रिंटिंग प्रेस संचालकों और कैश वैन संचालित करने वाले एजेंसी मालिकों के साथ बैठक के दौरान कलेक्ट्रेट में दिये। इस दौरान कैश वैन संचालकों को एहतियात बरतने और कैश ले जाने व लाने के दौरान नियमों को लेकर अवगत करवाया। कैश वैन को लेकर नियमों से अवगत करवाने के बाद उन्होंने प्रेस संचालकों को भी चेताया। कौशलराज शर्मा ने कहा कि जो भी प्रिंटिंग प्रेस संचालक किसी प्रत्याशी का बैनर, पोस्टर व अन्य चुनाव सामग्री छापेंगे। उसकी पूरी सूचना चार प्रतियों में जिला प्रशासन को भी मुहैया करवाएंगे। प्रतियों के साथ ही प्रिंट होने वाली सभी सामग्रियों का ब्यौरा देना होगा। जिसमें सामग्री का नाम और उसके रेट का जिक्र भी होगा। 
निर्देशों की कड़ी में चुनाव सामग्री छापने वाले प्रेस संचालकों को भी अपना और अपने दो-दो करीबियों का दस्तखत किया हुआ शपथपत्र भी होगा। इसमें किसी तरह की लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
लोकसभा चुनाव के दौरान यहां भी रहेगी नजर 
लोकसभा चुनाव के दौरान भीड़ जुटाने को लेकर होने वाला खर्च भी प्रत्याशी के निर्धारित चुनावी खर्च में जुड़ेगा। किसी प्रचार करने वाले ने या प्रत्याशी ने समर्थित टी शर्ट पहनी तो 250 रुपये, कुर्ता पायजामा पहना तो 950 रुपये प्रत्याशी के खर्च में जुड़ेगा। इसी के साथ खान पान और व्यवस्थाओं में होने वाला अन्य खर्च का विवरण भी प्रत्याशी के चुनावी खर्च का हिस्सा होगा। 

Web Title: chunaav samagri chapne me aniymitta par khamiyaja bhugtenge press sanchalak ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया