मेडेक्स 2019, अमीनाबाद में भूकंप से ढही इमारत, सेना ने घायलों का किया उपचार 


DEEP KRISHAN SHUKLA 13/03/2019 15:25:08
20 Views

Lucknow. सूर्या खेल परिसर में मेडिकल एक्सरसाइज (मेडेक्स) 2019 में सेना के जवानों ने आपदा से निपटने की माकड्रिल की। इस दौरान राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके अमीनाबाद में भूंकप से एक मकान गिरने का सीन तैयार किया गया। जिसमें सेना के जवानों ने बहुत बेहतरी से प्रदर्शन कर यह दिखाया कि सेना किसी तरह ऐसी आपदाओं के समय लोगों न सिर्फ सकुशल निकालने बल्कि उन्हें घटनास्थल के पास ही बेहतर उपचार दिलाने में सक्षम है। बता दें कि इस मॉकड्रिल में असोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशन (आसियान) व आसियान प्लस के 18 देशों के 250 प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं।  

medex 2019, Ameenabad me dhahi Imarat, sena ne Ghaylon ka kiya upchar
मेडेक्स 2019 के अंतर्गत छावनी स्थित सूर्या खेल मैदान में अमीनाबाद बाजार का नजारा तैयार किया गया। जिसमें एक इमारत भूकंप के कारण अचानक ढह जाती है। इसके साथ ही इलाके चीख पुकार के साथ भगदड़ मच जाती है। इसी बीच सेना के जवान मौके पर पहुंच कर मलबे में दबे लोगों को निकालने के अभियान में जुट जाते है। सेना की चार गाड़ियों को जोड़ कर वहीं पर 24 बेड का ​अस्पताल तैयार कर तत्काल घायलों का उपचार शुरू होता है। गंभीर घायलों को पास के कमांड हॉस्पिटल भेजा जाता है। मॉकड्रिल के जरिए सैन्य जवानों ने अपनी मेडिकल सुविधाओं कैजुअल्टी कलेक्शन पोस्ट, अडवांस ड्रेसिंग सिस्टम, फॉरवर्ड सर्जिकल सेंटर सहित तमाम प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के दौरान सेना की चिकित्सा सेवाओं के डायरेक्टर एम गांगुली भी मौजूद रहे। 
  चार गाड़ी जोड़ कर बना दिया 24 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल
छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में प्रदर्शन कर यह दर्शाया गया कि सेना घटना स्थल पर ही घायलों को तत्काल बेहतरीन उपचार देने में किस तरह सक्षम है। सेना के चार वाहनों जोड़कर 24 बेड का अस्पताल तैयार किया गया। खास बात यह रही ये अस्पताल में एक आपरेशन थिएटर, वेंटिलेटर, एक्स-रे मशीन सहित तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस था। 

यह भी पढ़े...डीआरडीओ ने घायल होने वाले सैनिकों के लिए तैयार की संजीवनी

Web Title: medex 2019, Ameenabad me dhahi Imarat, sena ne Ghaylon ka kiya upchar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया