वायु प्रदूषण का फैला प्रकोप, मरने वालों की संख्या दोगुनी


NAZO ALI SHEIKH 13/03/2019 15:58:31
119 Views

Europe.  यूरोप में वायु प्रदूषण से हर साल 790,000 लोगों की समय से पहले मौत हो गई और दुनियाभर में 88 लाख लोगों की मौत हुई। यह संख्या हाल के आकलन से दोगुनी है। एक अध्ययन के अनुसार, 40 से 80 प्रतिशत ये मौतें दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य तरह की दिल की बीमारियों से हुईं हैं, जो अभी तक धुंध से संबंधित हादसों के मुकाबले कम समझी जाती थी। शोधकर्ताओं के अनुसार, वाहनों, उद्योगों और खेतीबाड़ी के प्रदूषकों के जहरीले मिश्रण ने लोगों की जिंदगी 2.2 साल तक कम कर दी है।

Outbreak of air pollution, number of deaths doubled

यह भी पढ़ें... चुनावी सामग्री छापने में अनियमितता पर खामियाजा भुगतेंगे प्रेस संचालक

जर्मनी में यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर मैन्ज के प्रोफेसर थॉमस मुंजेल ने बताया कि वायु प्रदूषण से एक साल में धूम्रपान के मुकाबले ज्यादा मौतें हुईं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमान के मुताबिक इस साल 2015 के मुकाबले 72 लाख मौतें अधिक हुईं। 

प्रोफेसर का कहना है कि धूम्रपान से बचा जा सकता है लेकिन वायु प्रदूषण से नहीं। छोटे और बड़े धूल के कणों, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और ओजोन के मिश्रण से वायु प्रदूषण बढ़ा है।‘यूरोपियन हार्ट’ पत्रिका में प्रकाशित नए अध्ययन में यूरोप पर ध्यान केंद्रित किया गया लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी सांख्यिकीय प्रणालियों को भी अपडेट किया गया। शोध के मुख्य लेखक जोस लेलीवेल्ड ने बताया कि चीन में हर साल 28 लाख लोगों की मौत हुई, जो मौजूदा आकलन से ढाई गुना अधिक है।

  प्रदूषण से प्रभावित जीव-जन्तु

वायु प्रदूषण केवल मनुष्यों को ही नहीं बल्कि वनस्पतियों, जीव-जंतुओं, जलवायु, मौसम, इमारतों और यहां तक की ओजोन परत को भी नुकसान पहुंचाता है। वायु प्रदूषण के कारण मनुष्यों को दमा, गले का दर्द, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, सिरदर्द, उल्टी, फेफड़े का कैंसर, हृदय रोग, जुकाम, खांसी व आंखों में जलन आदि जैसी समस्या पैदा हो जाती है। इसी तरह वायु प्रदूषण के कारण सूर्य के प्रकाश की मात्रा में कमी आती है, जिससे पौधों की प्रकाश संश्लेषण की क्रिया प्रभावित होती है। वहीं वायु प्रदूषण के कारण जीव-जंतुओं का श्वसन तंत्र और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभावित करता है। वायु प्रदूषण के कारण ही जलवायु भी प्रभावित हो रही है।

Web Title: Outbreak of air pollution, number of deaths doubled ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया