अब टेस्ट क्रिकेट में भी नो-बॉल पर मिल सकती है फ्री हिट


SUJEET KUMAR 14/03/2019 10:55:03
71 Views

New Delhi. एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति ने टेस्ट क्रिकेट में भी नो-बॉल पर फ्री हिट लागू करने की सिफारिश की है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गेटिंग की अध्यक्षता वाली समिति ने पिछले सप्ताह यहां हुई बैठक में टेस्ट क्रिकेट में कुछ बदलाव करने का सुझाव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) को दिया।

free hit recommendation in test cricket

समिति ने अपने सुझाव में टेस्ट क्रिकेट में नो-बॉल पर फ्री हिट लागू करने के अलावा समय बर्बाद होने से रोकने के लिए ’शॉट क्लॉक’ लगाने और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए मानक गेंद का इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया है।

समिति की बैठक में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली, टिम मे, विंसे वान डेर बिज, शाकिब अल हसन, शेन वॉर्न और कुमार संगकारा भी शामिल थे। समिति ने पाया कि सीमित ओवरों की क्रिकेट में नो-बॉल करने पर फ्री हिट सफल रही है और टेस्ट क्रिकेट में भी नो बाल को खत्म करने के लिए इसे आजमाया जाना चाहिए। वॉर्न ने बताया कि फ्री हिट क्रिकेट के लंबे प्रारूपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें... IND vs AUS : वर्ल्ड कप के अंतिम-11 टीम पर विराट ने लगाई मुहर

वॉर्न ने कहा, यह (नो-बॉल पर फ्री हिट) टी-20 और वनडे मैचों के लिए है तो टेस्ट क्रिकेट में क्यों नहीं? यह वास्तव में नो-बॉल को रोकने में मदद करता है। उदाहरण के रूप में देखे तो इंग्लैंड ने तीन साल बाद पहली बार वनडे में अपनी पहली नो-बॉल फेंकी, गेंदबाज इसके प्रति सतर्क रहता है क्योंकि इस पर फ्री हिट मिलती है। 

वॉर्न ने कहा, मुझे लगता है कि इससे टेस्ट क्रिकेट में भी नो-बॉल की संख्या में कमी लाने में मदद मिल सकती है। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा बदलाव है और आईसीसी से इसकी सिफारिश है। उम्मीद है कि वे इसे स्वीकार कर लेंगे।

 

Web Title: free hit recommendation in test cricket ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया