मुख्य समाचार
 

सिर्फ यूपी में देश के 27% टीबी मरीज


ARCHANA PANDEY 14/03/2019 11:12:02
11 Views

सिर्फ यूपी में देश के 27% टीबी मरीज

lucknow-लखनऊ में टीबी की स्टेट टास्क फोर्स की ओर से सोमवार को वर्कशॉप आयोजित की गई। वर्कशॉप में केजीएमयू के वीसी प्रो. एमएलबी भट्ट ने यह जानकारी दी कि विश्व की कुल आबादी में 25% टीबी मरीज सिर्फ भारत में ही है। जिसमें युपी की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है और देश के कुल टीबी मरीजों में से 27% अकेले युपी में ही है। इसका बड़ा कारण यह है कि यहां स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी कम खर्च किया जाता है।  

Dialysis with CAPD technology at home

इसके साथ ही टॉस्क फोर्स के चेयरमैन डॉक्टर सूर्यकांत ने कहा कि टीबी जैसी गंभीर बीमारी को उत्तर प्रदेश से जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा। क्योंकि यहां के नतीजे पूरे देश को प्रभावित करते है। वहीं प्रदेश के टीबी ऑफिसर संतोष गुप्ता ने कहा कि टीबी की नई औषदि बेडाक्यूलीन अब आ गई है। जो टीबी के गंभीर मरीजों को दी जाती है। ये केबल अभी यूपी के् 12 जिलों में ही उपलब्ध है लेकिन हमारा लक्ष्य हे कि जल्द से जल्द इसे प्रदेश के सभी जिलों में मुहैया कराया जाए। आपको बता दें कि नॉर्थ जोन के टास्क फोर्स के चेयरमैन एके भारदुवाज और वाइस चेयरमैन प्रो. राजेन्द्र प्रसाद ने भी वर्कशाप को संबोधित किया। 


 

 

Web Title: Only 27% of TB patients in the country in UP ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया