वैश्विक समाचार संस्थान जारी करेंगे पत्रकारों की सूची


ARCHANA PANDEY 16/03/2019 13:54:17
46 Views

New Delhi. दुनियाभर के समाचार संस्थान सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद से पत्रकारों पर मंडरा रहे खतरों के प्रति सतर्क हो रहे हैं। इसी कड़ी में अब वैश्विक समाचार संस्थान 'अभिव्यक्ति की आजादी' की पहल के तहत दुनियाभर के उन पत्रकारों की सूची जारी करेंगे, जो अपने काम के दौरान खतरे का सामना करते हैं। 

Global News Institute will release the list of journalists

हर महीने सूची होगी जारी

इस समूह का कहना है कि उसका उद्देश्य सच्चाई के लिए काम कर रहे पत्रकारों के लिए खड़े होना है, जिसके अंतर्गत हर महीने ऐसे पत्रकारों की '10 सबसे जरूरी' के सूची जारी करना है, जिन्हें अपने काम को लेकर धमकी मिली है, जेल में डाला गया है या फिर हमला किया गया है। 

पहली सूची में जमाल खशोगी का नाम शामिल

पत्रकारों की पहली सूची में वॉशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले पत्रकार जमाल खशोगी का नाम भी शामिल है। खशोगी की इस्तांबुल में सऊदी अरब के दूतावास में अक्तूबर, 2018 में हत्या कर दी गई थी। खशोगी अमेरिकी निवासी थे और वाशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। आखिरी बार उन्हें 2 अक्तूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास के अंदर जाते हुए देखा गया था। तुर्की के अधिकारियों के अनुसार उन्हें लगता है कि दूतावास के अंदर खशोगी की हत्या की गई। 

Global News Institute will release the list of journalists

बता दें, इस सूची में खशोगी के अलावा समाचार वेबसाइट रैपलर की संस्थापक मारिया रेसा का नाम भी शामिल है। मारिया को फिलीपींस में गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा था और उन्हें कानूनी धमकियां भी मिलीं। सूची में उन लोगों का भी नाम शामिल होगा जिनपर रिपोर्टिंग के दौरान हमला हुआ या फिर धमकी मिली।

Web Title: Global News Institute will release the list of journalists ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया