मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

रेलवे यात्रीगण जरा इस खबर पर ध्यान दें


ARCHANA PANDEY 17/03/2019 11:26:08
49 Views

New Delhi. अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। एक अप्रैल से यात्रियों के लिए रेलवे नई सुविधा शुरू करने जा रहा है, जिसके अंतर्गत आपको एयरलाइंस की तरह रेलवे में भी संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (PNR) जारी होगा। इसका लाभ ट्रेन से सफर करने वाले हर नागरिक को मिलेगा।  

Railway Passengers: Please note this news

टिकट कैंसिलेशन पर नहीं लगेगा चार्ज

इस नई स्कीम के तहत आपको एयरलाइंस की तरह रेलवे में भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (PNR) मिलेगा।

इसकी मदद से अगर पहली ट्रेन की देरी की वजह से अगली ट्रेन छूटने की स्थिति बनती है तो बिना किसी चार्ज के आप अपनी टिकट कैंसिल कर सकते हैं। 

वहीं अब तक आप 2 ट्रेन की टिकट बुक करते थे तो आपके नाम पर 2 PNR जेनरेट होते थे। लेकिन इस नियम तहत 2 PNR को लिंक करना आसान कर दिया है, फिर चाहे आपने टिकट ऑनलाइन बुक की हो या काउंटर से टिकट ली हो।

Railway Passengers: Please note this news

रिफंड के लिए रेलवे की शर्तें

इस नई स्कीम के तहत संयुक्त पीएनआर के टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड पाने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जिसमें दोनों टिकट पर पैसेंजर की डिटेल एक जैसी होनी चाहिए।

इसके अलावा जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है दोनों स्टेशन एक होने चाहिए। यह नियम ऑनलाइन या फिर काउंटर से बुक किए टिकट पर भी मान्य होंगे।

Railway Passengers: Please note this news

फाइल कर सकते हैं टीडीआर

बता दें किसी वजह से आपको स्टेशन से रिफंड नहीं मिलता है तो आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं जो 3 दिन के लिये मान्य होगा।

अगर आपने काउंटर से रिजर्वेशन की टिकट ली है तो, पहली ट्रेन आने के असल टाइम के 3 घंटे के अंदर आप अपनी दूसरी ट्रेन को कैंसिल करा सकते हैं। इससे रिफंड का पैसा काउंटर पर ही मिल जाएगा।

अगर टिकट ऑनलाइन बुक की है तो जिस स्टेशन पर पहली ट्रेन पहुंची है और जिस स्टेशन से दूसरी ट्रेन पकड़नी है उस स्टेशन पर TDR भरना पडे़गा। पूरी जानकारी देने के बाद ही पूरा रिफंड मिलेगा।

Web Title: Railway Passengers: Please note this news ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया