होली की उमंग में टोपी पहना कर प्रशासन घोलेगा मतदाता जागरूकता का रंग


DEEP KRISHAN SHUKLA 17/03/2019 13:18:43
468 Views

Unnao. होली मिलन की परम्परा में जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता अभियान का रंग घोलने के लिए खास योजना तैयार की है। होलिका दहन से लेकर रंग खेलने और होली मिलन में लोगों के सिरों पर मतदाता जागरूकता अभियान की खास टोपी नजर आएगी। स्वीप संदेश लिखी यह टोपी तैयार कराने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग को सौंपी गयी है। इसका वितरण भी शिक्षाधिकारी ही कराएंगे। 

holi ki umang me topi pahna kar prashasan gholega matdata jagrukta ka rang

लोकसभा चुनाव के समय होली के ​त्योहार ने जिला प्रशासन के मतदाता जागरूकता अभियान की राह आसान कर दी है। प्रशासन भी इस खास मौके को गंवाना नहीं चाहता है।

व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

holi ki umang me topi pahna kar prashasan gholega matdata jagrukta ka rang

कम मतदाता से लोकतंत्र के महापर्व का उत्साह फीका न हो, इसके लिए अधिकारी तरह तरह के अभिनव प्रयोग करते हैं। इसी कड़ी में स्थानीय जिला प्रशासन ने खास योजना बनाई है। 

मतदान को शत प्रतिशत आंकड़े तक पहुंचाने के लिए अधिकारी होली पर 'मतदान जागरूकता' टोपी बांटेगे। इसके जरिए लोगों को स्वयं मतदान करने और दूसरों को प्रेरित करने का संदेश दिया जाएगा। शिक्षक व शिक्षिकाओं के निर्देशन में स्कूली बच्चे ये टोपियां तैयार करेंगे। 

मुख्य विकास अधिकारी प्रेमरंजन सिंह ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का लक्ष्य होता है। टीमें घर घर जाकर लोगों को प्रेरित कर रही है इसके सा​थ ही होली खास मौका मतदाता जागरूकता के लिए सोने पर सुहागा वाला काम करेगा।

सहायता प्राप्त व परिषदीय स्कूलों के बच्चों से जागरूकता टोपी तैयार कराने की जिम्मेदारी बेशिक शिक्षा विभाग को दी गयी है। ये खास टोपियां बच्चों द्वारा तैयार की जाएंगीं जिन पर जागरूकता संबंधी स्लोगन लिखे होगें। 

यह भी पढ़े...मास्टर ट्रेनरों को दिया गया ईवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण

Web Title: holi ki umang me topi pahna kar prashasan gholega matdata jagrukta ka rang ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया