हाइवे के हादसों पर अंकुश लगाएंगी एनएचएआई की अलर्ट लाइटें


DEEP KRISHAN SHUKLA 18/03/2019 12:15:51
115 Views

Unnao. तेज रफ्तार के चलते हाईवे पर बने पुलों के पास होने वाले हादसों पर अंकुश लगाने के लिए एनएचएआई ने नया प्रयोग शुरू किया है। जिसके तहत लखनऊ कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने पुल के पहले अलर्ट लाइट लगवाई जा रही है। एसएचएआई का मानना है कि ये लाइट इस बात का संकेत होगी कि आगे पुल है जिससे चालक गाड़ी की गति कम कर लेगा। 

Highway ke hadson par ankush lagayengi NHAI ki alert Lighten
लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने आरओबी और अन्य पुलों पर चढ़ते और उतरते समय वाहन चालक रफ्तार कम नहीं करते जिसके चलते अचानक कोई गाड़ी या आदमी आ जाने पर हादसा हो जाता है। 
इन हादसों में अक्सर लोग जान भी गवां बैठते हैं। साथ ही हादसे होने पर जाम की स्थिति भी बन जाती है। 
इन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नई योजना बनाई है। जिसके तहत हाईवे पर बने सभी पुल के पहले सोलर अलर्ट लाइट लगवाई जा रही हैं। 

Highway ke hadson par ankush lagayengi NHAI ki alert Lighten
यह लाइट सोलर पैनल से जुड़ी होगी जो दिन में सीधे सौर ऊर्जा तो रात में बैटरी से जलेगी। अलर्ट लाइटें दिन रात जलती-बुझती रहेगी। जो वाहन चालकों को इस बात का संकेत देंगी कि आगे पुल है। 
हाइवे के सेफ्टी इंजीनियरों ने बताया कि अभी यह लाइटें उन पुल पर लगाई जा रही हैं जिनमें वाहनों को चढ़ना और उतरना होता है। 
खास तौर से शुरूआत में आरओबी पर ये लाइटें लगाई जाएगीं। इसके बाद सभी सपाट पुल और प्रमुख चौराहों के अलावा हाईवे के मोड़ पर इन लाइटों को लगाने की योजना है। 

यह भी पढ़े...वंदे भारत एक्सप्रेस पर फिर हुई पत्थरबाजी, 8 कोचों के 10 सीसे टूटे

 

 

 

Web Title: Highway ke hadson par ankush lagayengi NHAI ki alert Lighten ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया