मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

जानिए कौन हैं गोवा के नए CM प्रमोद सावंत 


ARCHANA PANDEY 19/03/2019 10:23:24
117 Views

Lucknow. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार देर शाम कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया। मनोहर पर्रिकर के निधन से पहले ही गोवा की सियासत में सरगर्मी बढ़ गई थी। कांग्रेस ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था। कांग्रेस ने अपने पत्र में कहा था कि पर्रिकर सरकार के पास बहुमत नहीं है। ऐसे में जिसके पास बहुमत न हो उसे सरकार में रहने का कोई अधिकार नहीं है। वहीं, सियासत का रूख देख भाजपा हाईकमान ने तत्काल हाईलेवल मीटिंग बुलाई। कई दौर की चली मैराथन मीटिंग के बाद गोवा के नए मुख्यमंत्री के लिए प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर लग गई। इसके बाद सोमवार की देररात प्रमोद सावंत को गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में राज्यपाल ने शपथ दिलाई गई। तो आईए जानते हैं अखिर कौन हैं गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत...

Know who is Goa

गोवा विधानसभा के स्पीकर और विधायक 

प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के स्पीकर और संकेलिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। उनका पूरा नामडॉ प्रमोद पांडुरंग सावंत है। उनकी पत्नी सुलक्षणा सावंत एक शिक्षिका रही हैं और अब बीजेपी महिला मोर्चा गोवा की अध्यक्षा हैं। उनकी मां पद्मिनी सावंत और पिता पांडुरंग सावंत हैं।

यह भी पढ़े...प्रियंका ने मायावती को दिया करारा जवाब, कहा- ये लक्ष्य तो पूरा करके रहूंगी

24 अप्रैल, 1973 को हुआ था जन्म

प्रमोद सावंत किसान और आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के प्रेक्टिशनर हैं। 45 साल के प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को हुआ था। उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सा में महाराष्ट्र के कोल्हापुर की गंगा एजुकेशन सोसायटी से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएशन पुणे की तिलक महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी से किया। 

Know who is Goa

शिक्षिका रही हैं पत्नी सुलक्षणा सावंत

प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षणा सावंत गोवा के सैंकलिम की रहने वाली हैं। उनके फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने बीएससी (केमिस्ट्री) की पढ़ाई की है। इसके बाद गोवा यूनिवर्सिटी से इसी विषय में एमए भी किया है। इसके बाद हाईस्कूल में शिक्षिका के तौर पर काम किया ।

Know who is Goa

2012 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रताप गौंस को हराया था

सन 2017 के विधानसभा चुनाव में डॉ. प्रमोद सावंत ने 10,058 वोट हासिल करके कांग्रेस के धर्मेश प्रभुदास सगलानी को मात दी थी। उन्होंने सगलानी से 32% अधिक वोट हासिल किए थे। साल 2012 के चुनाव में प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के प्रताप गौंस को हराया था। सावंत को 14,255 वोट मिले थे। 

यह भी पढ़े...लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट, इन नेताओं के नाम शामिल

Know who is Goa

बता दें, 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में 2017 में चुनाव हुए थे। परिणाम में बीजेपी बहुमत से दूर थी और गठबंधन के सहारे सत्ता में आई थी। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद सहयोगियों को मनाने में मुश्किले आ रही थी। जिसके चलते देर रात तक बैठके चलती रहीं।

आखिरकार मध्य रात्रि में सीएम के शपथ लेने का रास्ता साफ हो पाया। प्रमोद सावंत के गोवा के सीएम बनने के बाद सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला भी किया गया है। 

Web Title: Know who is Goa's new Chief Minister Pramod Sawant ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया