मुख्य समाचार
राहुल गांधी सहित 11 विपक्षी नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोका, नहीं दी इजाजत मायावती ने बाबा साहब को लेकर कही ये बात, जीत लिया जनता का दिल पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम,राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई शुक्रवार को घर-घर जन्में नन्दलाल बड़ा ऐलान: तेजस्वी की जगह इस नेता के नेतृत्व में आरजेडी लड़ेगी विधानसभा चुनाव चौथे दिन भी सोने के दाम ने पकड़ी रफ्तार, कीमत 39 हजार पहुंचने में 5 रुपये कम श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर 400 बेसहारा गौ माताओं को अर्पण किया जाएगा भोजन CBSE स्कूलों के बच्चों को अब ये काम करने पर मिलेगा ग्रेड मुलायम के अचानक सपा दफ्तर पहुंचने पर मचा हड़कंप, कार्यकर्ताओं को दे डाली ये नसीहत स्कूल बस ने युवक को मारी टक्कर हुई मौत, चालक फरार  बच्चा चोर गिरोह के शक में चार साधु वेशधारियों को ग्रामीणों ने पकड़ा कुंभ के प्रचार-प्रसार के नाम पर कारोबारी से हुई ठगी  गाड़ी से रौंदकर 2 की हत्या मामले में चौकी प्रभारी हुए लाईन हाजिर, इन जगहों पर बरती गयी लापरवाही  अलर्ट: तमिलनाडु में घुसे लश्कर के 6 आतंकी  पत्नी की हत्या के मामले में फंसा BJP के पूर्व विधायक का बेटा, हो सकती है गिरफ्तारी
 

दलाई लामा बोले चीन से नहीं भारत से होगा मेरा अगला उत्तराधिकारी


DEEP KRISHAN SHUKLA 19/03/2019 14:23:34
131 Views

New Delhi. तिब्बती धर्मगुरू 14 दलाई लामा ने सोमवार बड़ा बयान दिया जो सुर्खियों में हैं। उन्होंने कहा कि उनका अगला उत्तराधिकारी चीन से नहीं बल्कि भारत से होगा। मालूम हो बीते 60 सालों भारत में शरण लिए हैं। वह यहां निर्वासित जीवन बिता रहें हैं। 

Dalai Lama Bole China Se Nahi Bharat Se Hoga Mera Agla Uttradhikari
गौरतलब हो कि अपने उत्तराधिकारी को लेकर दिए गए बयानों को लेकर वे पहले भी सुर्खियों में रह चुके हैं। दिसम्बर 2018 को उन्होंने यह बात कही थी कि उत्तराधिकारी तय करना उनका काम नहीं है।

जब उनकी स्वाभाविक मृत्यु हो तो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर उनका उत्तराधिकारी तय किया जाए। इससे पूर्व वह यह बात भी कह चुके हैं कि उत्तराधिकारी का निर्णय वह 90 साल की उम्र के बाद करेंगे।  
बौद्ध धर्म और तिब्बती लोगों के अधिकारों के लिए काम करने वाले दलाई लामा पर 1959 में चीन में विद्रोह का आरोप लगा था जिसके बाद वह भारत आ गए थें। चीनी मान्यताओं के अनुसार दलाई लामा का अवतार बेहद अहम हैं। 
उन्होंने यह भी कहा कि चीन को मेरी नहीं दलाई लामा की चिंता है। उन्होंने मुक्त देश और चीन से चुने हुए दो दलाई लाला भविष्य में होने की संभावना भी जाहिर की। 
गौरतलब हो कि चीन यह बात भी कह चुका है कि दलाई लामा के उत्तराधिकारी को मंजूरी देने का अधिकार उसकी विरासत में है। वर्तमान में जो दलाई लामा है उन्हें उनके जन्म के मात्र दो साल बाद ही 1937 में दलाई लामा की उपाधि मिल गयी थी। 

यह भी पढ़े...भारत- नेपाल बार्डर पर लाखों के भारतीय व नेपाली करेंसी के साथ दो गिरफ्तार

 

 

Web Title: Dalai Lama Bole China Se Nahi Bharat Se Hoga Mera Agla Uttradhikari ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया