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44,000 करोड़ का खेल है IPL 2019, ऐसे होती है टीमों की कमाई 


ARCHANA PANDEY 22/03/2019 10:41:54
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New Delhi. क्रिकेट के महाकुंभ कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019 ) की शुरुआत 23 मार्च से होने जा रही है। आईपीएल का यह 12वां सीजन है। इस बार IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्‍ली कैपिटल, किंग्‍स इलेवन पंजाब, सन राइजर्स हैदराबाद, गुजरात लॉयन्‍स और राइजिंग पुणे इन 8 टीमों ने भाग लिया है। 

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एक तरफ जहां ये टीमें क्रिकेट प्रेमियों का मनोरंजन करेंगी। वहीं, इस खेल से जुड़ी कंपनियां करोड़ों रुपए की कमाई करेंगी। 11 सालों में आईपीएल की कीमत जीरों से हजारों करोड़ रुपए हो गई है। डफ एंड हेल्प की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में IPL की ब्रांड वैल्यू 630 करोड़ डॉलर (करीब 44000 करोड़ रुपए) पर पहुंच चुकी है। जिसमें पिछले साल के मुकाबले 19 फीसदी का इजाफा हुआ है। IPL का बिजनेस सलाना 18.9 फीसदी से बढ़ रहा है।

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IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी। उस समय IPL भारत के लिए एक बेशकीमती खेल प्रतीक के रूप में था। लेकिन इस लीग न केवल दुनियाभर के बेहतरीन क्रिकेट खिलाडि़यों को एक जगह इकट्ठा किया गया, बल्कि इसने कॉर्पोरेट भारत को भी अपने साथ जोड़ लिया है। भारत में क्रिकेट को लेकर अजीब पागलपन है, दुनिया में सबसे ज्‍यादा क्रिकेट प्रेमी और जनसंख्‍या भारत में हैं, जो लगातार बढ़ रही है। सभी लोग इस बात से सहमत हैं कि एंटरटेनमेंट इंडस्‍ट्री में कभी मंदी नहीं आती और आईपीएल बॉलीवूड और क्रिकेट का कॉकटेल है। 

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आईपीएल का प्रमुख बिजनेस प्‍लान

आईपीएल को बिजनेस को ध्यान में रखकर से डिजाइन किया गया है। यह एक क्रिकेट टूर्नामेंट है, जिसे वैल्यूएबल कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के तौर पर विकसित किया गया है। यह कंपनियों को अपने बिजनेस का विज्ञापन करने का मौका प्रदान करता है। आईपीएल का प्रमुख बिजनेस प्‍लान यह है कि प्राइवेट कंपनियों को क्रिकेट फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए बुलाया जाए। जब फ्रेंचाइजी को बड़ी कीमत पर बेच दिया जाएगा, तब कॉर्पोरेट्स भारतीय क्रिकेट में निवेश के लिए आकर्षित होंग और इस रास्ते से पैसा आएगा। पहले स्‍पॉन्‍सर्स कभी प्‍लेयर्स की टीशर्ट पर पैसा नहीं देते थे, लेकिन अब इसके लिए मोटी रकम चुकाई जा रही है। अंतरराष्‍ट्रीय और बड़ी कंपनियां इस खेल को स्‍पॉन्‍सर कर रही हैं।

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IPL टीम के पास ऐसे आता है पैसा

ब्रांड स्‍पॉन्‍सरशिप के जरिये
ब्रांड स्‍पॉन्‍सरशिप के जरिये भी आईपीएल फ्रैंचाइजीस एक बड़ी रकम हासिल करती हैं। फ्रैंचाइजी ब्रांड के साथ टाइअप कर उनके ब्रांड व लोगों को टीम किट और टिशर्ट पर छापते हैं। खिलाड़ी की छाती और पीठ पर बड़े व बोल्‍ड अक्षरों में उस कंपनी का नाम या लोगो लगाया जाता है जिसकी सबसे ज्‍यादा स्‍पॉन्‍सरशिप फीस चुकानी पड़ती है। इसके साथ ही स्‍टेडियम की बाउंड्री पर लगने वाले विज्ञापनों से भी कमाई होती है। स्‍पॉन्‍सर्स टीम खिलाडि़यों के साथ कुछ कार्यक्रम भी आयोजित कर सकता है, जिसके जरिये वह अपने ब्रांड को प्रमोट करता है। कुल कमाई में स्‍पॉन्‍सरशिप का हिस्‍सा 20-30 फीसदी होता है।

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मीडिया राइट्स के जरिए
मीडिया राइट्स आईपीएल में एक रेवेन्‍यू डिस्‍ट्रीब्‍यूशन मॉडल है, जहां बीसीसीआई ब्रॉडकास्‍टर और ऑनलाइन स्‍ट्रीमर से मोटी रकम वसूलता है। इसमें से अपनी फीस काटकर इस रकम को सभी आईपीएल टीम के बीच बांटा जाता है। इसका बंटवारा टीम रैंक के आधार पर होता है। खेल के अंत में जिस टीम की रैंक जितनी अधिक होती है उसे मीडिया रेवेन्‍यू में उतना बड़ा हिस्‍सा मिलता है। आईपीएल टीम द्वारा कुल कमाई में 60-70 फीसदी हिस्‍सा मीडिया राइट्स का होता है।

टिकट बिक्री के जरिए
टिकट बिक्री के जरिये स्‍टेडियम में टिकट बिक्री से भी कमाई होती है। टिकट का दाम टीम मालिक तय करते हैं। आईपीएल टीम के रेवेन्‍यू में टीकट की हिस्‍सेदारी तकरीबन 10 फीसदी है।

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प्राइज मनी के जरिए
आईपीएल में बहुत बड़ी नकद राशि ईनाम के तौर पर दी जाती है। 2016 में 47 करोड़ रुपए ईनाम के तौर पर दिए गए। टूर्नामेंट की चैंपियन टीम को ईनाम राशि का सबसे बड़ा हिस्‍सा मिलता है। प्राइज मनी को टीम मालिक और खिलाडि़यों के बीच बांटा जाता है।

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मर्चेंडाइज सेल्‍स के जरिए
भारत में खेल सामग्री का बाजार सालाना आधार पर 100 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और यह बाजार तकरीबन 3 करोड़ डॉलर का है। हर फ्रैंचाइजी मर्चेंडाइज की बिक्री करती है, जिसमें टी-शर्ट, कैप, रिस्‍ट वॉच और अन्‍य कई सामग्री शामिल हैं।

स्‍टॉल के किराए के जरिए
मैच के दौरान फूड स्‍टॉल कॉन्‍ट्रैक्‍ट आधार पर थर्ड पार्टी को दिए जाते हैं जो इन्‍हें सब-कॉन्‍ट्रैक्‍ट के रूप में देती है। यह स्‍टॉल प्रति मैच प्रति स्‍टॉल एक तय कीमत पर दिए जाते हैं। 

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इसके अलावा नए ब्रांड भी आईपीएल पर जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं। इसका उदाहरण चीनी मोबाइल कंपनी ओप्‍पो है। कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की अपैरल और गियर स्‍पॉन्‍सरशिप का अधिकार 1079.29 करोड़ रुपए में खरीदा है। इसके साथ ही एक और चीनी कंपनी वीवो ने भी आईपीएल पर 768 करोड़ रुपए का दांव लगाया है।

Web Title: 44, ooo crore game is IPL 2019, such is the team's earnings ( Hindi News From Newstimes)


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