मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

बिहार दिवस पर महागठबंधन का सीट बंटवारे का ऐलान


GAURAV SHUKLA 22/03/2019 16:40 PM
315 Views

LUCKNOW. बिहार में महागठबंधन में लोकसभा सीटों के बंटवारे के लिए चल रही खींचतान खत्म हो गई। बिहार दिवस के मौके पर सीटों के बंटवारे के किए गए ऐलान में महागठबंधन के कद्दावर नेताओं की गैरमौजूदगी को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, ये भी कहा जा रहा है कि महागठबंधन के फॉर्मूले से कुछ दल नाखुश हैं। महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे के साथ ही लोकसभा के पहले चरण के चुनाव और विधानसभा के उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर दिए हैं।

bihar diwas par mahagathbandhan ne ki seat batware ka elan
कई दौर की बैठकों के बाद सीटों के बंटवारे की घोषणा में सबसे ज्यादा सीटें राष्ट्रीय जनता दल के खाते में आई हैं, आरजेडी कुल 20 सीटों पर चुनाव लडेगी। कांग्रेस को बिहार के महागठबंधन में कुल 9 सीटें मिली हैं।
महागठबंधन में शामिल दूसरे दलों की बात करें तो एनडीएए से अलग होकर महागठबंधन का हिस्सा बने उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को 5 सीटें मिली हैं। नीतीश कुमार से बगावत करके महागठबंधन से अलग हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी फिर से गैर जेडीयू वाले महागठबंधन का हिस्सा बने थे जिन्हें पूरी जोरआजमाईश के बाद 3 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। सीटों के बंटवारे में नई नवेली विकासशील इंसान पार्टी को भी महागठबंऩ ने 3 सीटें दी हैं। अप्रत्याशित तौर पर सीपीआई माले ने भी महागठबंधन के साथ हमकदम होने का फैसला किया, जिसका सम्मान रखते हुए आरजेडी ने अपने खाते से 1 सीट पर माले के उम्मीदवार को चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है। 
बिहार में बच गई कांग्रेस की लाज
उत्तर प्रदेश में हुए महागठबंधन में बुआ और बबुआ के झटके से हलकान कांग्रेस उत्तर प्रदेश के महागठबंधन में भले ही सम्मान ना मिला हो लेकिन बिहार में कांग्रेस की प्रतिष्ठा बच गई है। कांग्रेस को बिहार में आरजेडी के नेतृत्व वाले महगठबंधन में दूसरा दर्जा हासिल हुआ है। आरजेडी के बाद कांग्रेस के हिस्से सबसे ज्यादा 9 सीटें आई हैं। इसके लिए कांग्रेस ने अपने युवा नेता कन्हैया कुमार को पटना में लगा रखा था। 

bihar diwas par mahagathbandhan ne ki seat batware ka elan

मजबूरी नहीं 'नैसर्गिक' है महागठबंधन
बिहार दिवस के मौके पर बिहार में महागठबंधन की प्रेस वार्ता में आरजेडी के प्रवक्ता मनोझ झा ने दावा किया कि सीट बंटवारे की बैठक में महागठबंधन के सभी दलों के नेता शामिल रहे, अंतिम फैसला तेजस्वी यादव और शरद यादव की मौजूदगी में हुई बैठक में लिया गया। मनोज झा ने दावा किया कि महागठबंधन महज दलों को गठबंधन ना होकर संविधान को सुरक्षित रखने और दलित बहुजन समाज के हितों की रक्षा के लिए ऐतिहासिक मिलन है। 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण करे लिए ये होंगे महागठबंधन के बिहार के उम्मीदवार
महागठबंधन ने लोकसभा के लिए सीट बंटवारे की घोषणा के साथ पहले चरण की सीटों के उम्मीदवारों का भी ऐलान किया है, जिसमें 4 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए।
गया लोकसभा सीट से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के संस्थापक जीनतराम माझी को तो नवादा लोकसभा सीट से आरजेडी की विभा देवी और जमुई लोकसभा सीट से रालोसपा के उपेन्द्र प्रसाद को मैान में उतारा गया है।

विधानसभा के उपचुनाव के ये होंगे महागठबंधन के उम्मीदवार
महागठबंधन ने पहले चरण में विधानसभा सीटों के लुए होने वाले उपचुनाव के लिए भी उम्मीदावरों का ऐलान किया है, इसमें नवादा से विरेन्द्र कुमार सिंह, डिगही विधानसभा से मोहम्मद फिरोज हुसैन के नाम घोषित किए गए हैं।

 

Web Title: bihar diwas par mahagathbandhan ne ki seat batware ka elan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया