48 घंटे बाद 60 फुट गहरे बोरवेल से बाहर निकला नदीम


SUJEET KUMAR 23/03/2019 11:22:16
54 Views

Lucknow. हरियाणा में हिसार जिले के बालसमंद गांव में 60 फुट गहरे बोरवेल में गिरे डेढ़ साल के बच्चे को आखिरकार 48 घंटे बाद बाहर निकाल लिया गया है। यह कार्य राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की दो टीमों के 30 सदस्य, आर्मी के 55 जवान, पुलिस के 60 जवान, 30 प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी, 7 जेसीबी, 15 ट्रैक्टर, एक फायर ब्रिगेड और दो जनरेटर और ग्रामीणों के सहयोग के संभव हो सका। 

Hisar The 18 month-old-boy who had fallen into a 60-feet deep borewell in Balsamand village yesterday, has been rescued

बता दें कि नदीम बुधवार (20 मार्च) को खेलते समय बोरवेल में गिर गया था। एनडीआरएफ कर्मियों के नदीम को बाहर निकालने ही वहां मौजूद उत्साहित ग्रामिणों ''भारत माता की जय'' के नारे लगाए। 

हिसार के उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने 'पीटीआई-भाषा से कहा, ''कठिन बचाव अभियान के बाद बच्चे को बाहर निकाला गया। वह एकदम सुरक्षित है। हमने उसे हिसार के अग्रोहा स्थित मेडिकल कॉलेज भेजा है, जहां डॉक्टर उसकी गहन चिकित्सीय जांच कर उस पर नजर रखेंगे।

Hisar The 18 month-old-boy who had fallen into a 60-feet deep borewell in Balsamand village yesterday, has been rescued

उन्होंने बताया कि करीब 48 घंटे से बच्चे को बोरवेल से निकालने का अभियान जारी था। गांव में गुरुवार को होली का त्योहार भी नहीं बनाया गया था। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना के विशेषज्ञों के एक दल द्वारा चलाए जा रहे बचाव अभियान में असैन्य और पुलिस अधिकारी मदद कर रहे थे।

48 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में बोरवेल के पास करीब 20 फुट दूर से गड्ढा खोदने कार्य शुरू किया गया। करीब 48 फुट खोदने के बाद गुरुवार को मिट्टी ढह गई। इस बीच तीन बार यह भी हुआ कि अभियान के दौरान प्रशासनिक गतिविधियों में तेजी और पुलिस कर्मियों में हलचल के चलते यह लगा कि नदीम कुछ ही पलों में बाहर आने वाला है, लेकिन पलभर में ही उसके आने की उम्मीद धुंधली हो गई। 

यह भी पढ़ें...इमरान ने ट्वीट किया मैसेज, मोदी ने नेशनल डे पर PAK को दी बधाई

हालांकि शुक्रवार की सुबह पता चला कि जो सुरंग बनाई गई वह गलत दिशा की तरफ चली गई है। इसके बाद ठीक लोकेशन की पहचान के लिए एचडीडी ट्रैकर मशीन मंगाई गई, जो अभियान की सफलता का सूत्रधार बनी। 

अंत में जब बचावकर्मी शुक्रवार को उस स्थान के निकट पहुंचे जहां बच्चा फंसा था, तभी मशीन से खुदाई रोक दी गई और अब आगे बढ़ने के लिये हाथ से ही खुदाई की गयी ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि मिट्टी बच्चे पर नहीं गिरे। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने इससे पहले बोरवेल से 20 फुट दूर इसके समानांतर खुदाई शुरू की थी। प्रशासन की योजना सुरंग बनाकर बच्चे को सुरक्षित निकालने की थी।

 

Web Title: Hisar The 18 month-old-boy who had fallen into a 60-feet deep borewell in Balsamand village yesterday, has been rescued ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया