मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

लखनऊ विश्वविद्यालय में खुले नौकरी पाने के द्वार, जाने कैसे


JAGDISH KUMAR 23/03/2019 12:28:04
69 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश कौशल विकास विभाग ने लखनऊ विश्वविद्यालय में कौशल विकास का प्रशिक्षण केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी हैं। कौशल विकास विभाग की शर्त के अनुसार प्रशिक्षण के बाद 70 फीसदी विद्यार्थियों को नौकरी दिलाना अनिवार्य है। इस केंद्र पर विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए विभिन्न क्षेत्रों का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण केंद्र खुलने के बाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए नौकरी के अथिक औसर होंगे खुलेंगे।

University of Lucknow has a large job, approved the skill development department

लखनऊ विश्वविद्यालया में कैम्पस प्लेसमेंट को लेकर काफी दिकतों का सामना करना पड़ता हैं क्योंकि विद्यार्थियों में कौशल की काफी कमी होती हैं। इसको देखते हुए लविवि ने कौशल विकास विभाग के माध्यम से यहां पर प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए आवेदन किया था। कौशल विकास विभाग ने लविवि का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। इसके बाद अब यहां पर केंद्र खुलने का रास्ता साफ हो गया है।

अब विद्यार्थियों के लिए होगा निशुल्क प्रशिक्षण
इसके लिए उनसे किसी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। प्रशिक्षण में विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमीट्रिक मशीन भी लगाई जाएगी। इससे प्रशिक्षण सिर्फ कागज पर नहीं चल सकेगा। प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को यूनीफॉर्म भी मिलेगी। विद्यार्थियों को कम से कम 80 फीसदी कक्षाओं में उपस्थित रहना जरूरी होगा

 
70 फीसदी रोजगार अनिवार्य हैं।  

विश्वविद्यालय खर्च का भुगतान तब करता हैं जब कौशल विकास विभाग विद्यार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र को मंजूरी दे। प्रशिक्षण खर्च का भुगतान कौशल विकास विभाग द्वारा किया जाए। शर्त यह होती है कि आधार से लिंक होने के बाद विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाए और प्रशिक्षण पूरा करने वाले 70 फीसदी विद्यार्थियों को रोजगार जरूर दिलाया जाय।

Web Title: University of Lucknow has a large job, approved the skill development department ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया