अमेरिका की समर्थित फौजों का दावा, आईएस का आखिरी गढ़ भी ढेर 


ARCHANA PANDEY 24/03/2019 10:36:42
65 Views

अमेरिका ने दुनिया में दहशत का दुसरा नाम बन चुके आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आखिरी गढ़ का भी सफाया कर दिया है। अमेरिका की समर्थित फौजों ने शनिवार को दावा किया है कि पूर्वी सीरिया के बागोज गांव में खलीफा शासन का खात्मा कर दिया गया है। बागोज की गुफाओं में छिपकर जंग लड़ रहें आईएस के लड़ाकों का कुर्दों की अगवाई वाली फौजों ने सफाया किया है। लेकिन अमेरिकी फौजों का कहना है कि आईएस का सरगना अब भी जिंदा है और इराक में कहीं छिपा हुआ है। अमेरिका की फौजों के लौटते ही ये फिर बड़ा खतरा बन सकता है।  

US backed forces claim, even the last stronghold of IS is a heap

यह भी पढ़े...नार्वे में यात्रियों से भरा क्रूज फंसा, एयर लिफ्ट के जरिए बचाव कार्य जारी

इसके अलावा फौजों का कहना है कि आईएस की इस जंग की जीत में भारी कीमत भी चुकानी पड़ी है। इस जंग में लाखों लोग बेघर हो गए। कई शहर बर्बाद हो गए। तबाही से उबरने के लिए इन इलाकों नें कम से कम 100 अरब डॉलर की मदद की जरुरत होगी। 

US backed forces claim, even the last stronghold of IS is a heap

बता दें कि इस्लामिक स्टेट अमेरिका में इराक हमले के तीन साल बाद 2006 में सामने आया था। 2011 में इसके मुखिया अबू बकर अल-बगदादी ने सीरिया में अपना अडडा जमाया था। इसके बाद उसके गुर्गो ने सीरिया और इराक समेत मोसुल, फलूजा, रक्का और रमादी जैसे शहर पर कब्जा कर लिया था। जिसके बाद इन सभी शहरों में आईएस ने खलीफा शासन लागू कर दिया था। वहीं जो भी इसका विरोध करता था तो बेरहमी से उसका सिर कलम कर दिया जाता था । 


 

 

 

Web Title: US backed forces claim, even the last stronghold of IS is a heap ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया