मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बेहतरीन है गन्ने का जूस


JAGDISH KUMAR 25/03/2019 15:46:58
28 Views

Lucknow. गर्मी की कड़कती धूप में जब भी हमें रिलैक्स होना होता हैं तो हम कोल्ड ड्रिंक या जूस का सहारा लेते हैं। गर्मी में सभी लोग लिक्विड लेना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। गर्मी में लोग गन्ने का रस पीना भी ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद भी बेहद स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।

Sugarcane juice is also good for health with taste

 

इन गुणों से भरपूर होता है गन्ने का रस

एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध यह रस संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध है, इसलिए यह डिहाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छा है।

इतना ही नहीं, यह सामान्य सर्दी और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है और बुखार से भी लड़ता है, क्योंकि यह शरीर के प्रोटीन स्तर को बढ़ाता है।

इसके साथ ही इसमें आयरन और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी4, बी5 और बी6, प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। एक गिलास गन्ने का रस ऊर्जा के घटते स्तर को बढ़ाता है। यह प्लाज्मा और शरीर में तरल पदार्थ बनाता है।

गन्ने का रस शरीर में कई तरह के इंफेक्शन में राहत देता है। गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करता है और गुर्दे के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है। 

गन्ने का रस खनिजों में बेहद समृद्ध होता है जो दांतों की सड़न और खराब सांस को रोकने में मदद करता है। 

गन्ने का रस लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है और इस तरह यह पीलिया के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है। 

आयुर्वेद बताता है कि गन्ने के रस से कब्ज में राहत मिलती है। गन्ने के रस में क्षारीय गुण भी होते हैं, जिसका मतलब है कि यह अम्लता और पेट की जलन के इलाज के लिए अच्छा है।

 

यह भी पढ़ें...सावधान: चाय पीने से हो सकता है कैंसर

Web Title: Sugarcane juice is also good for health with taste ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया