मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

भारतीय वायुसेना में चीनूक किया गया शामिल


SONALI GAUNIYAL 25/03/2019 16:11:20
32 Views

Lucknowइराक और वियतनाम युद्ध से लेकर आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को मारने में इस्तेमाल किया गया हेलिकॉप्टर चीनूक अब भारत वायुसेना में शामिल किया गया है। वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने चंडीगढ़ के एक समारोह में चीनूक हेलिकॉप्टर को शामिल किया। हैवी लिफ्ट हेलिकॉप्टर चीनूक अमेरिकी कंपनी बोइंग के सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स में से एक है।

Indian Air force introduces Chinook helicopters

यह हेलिकॉप्टर सैनिक के साजो सामान के ट्रांसपोर्टेशन के लिए काफी कारगर है। यह हेलिकॉप्टर 9.6 टन तक का वजन उठा सकता है। भारी मशीनें , तोप और बख्तरबंद गाड़ियां भी ट्रांसपोर्ट कर सकता है। हेलिकॉप्टर चीनूक 315 किलोमीटर प्रति की रफ्तार में उड़ान भरेगा। प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों को दुर्गम जगह से निकालने से लेकर, राहत अभियान वाली जगहों पर राशन और आवश्यक सामान पहुंचाने में यह हेलिकॉप्टर अहम भूमिका निभा सकता है।

इसे भी पढ़ेंराहुल गांधी का मास्टर स्ट्रोक,हर महीने गरीबों को देंगे इतना रुपया,बीजेपी में कोहराम

Indian Air force introduces Chinook helicopters

बता दें कि इंडियन एयरफोर्स ने 2015 में चीनूक को ऑर्डर किया था। अगस्त 2017 में भारतीय सेना ने अमेरिकी कंपनी बोइंग को 4168 करोड़ रुपए देकर छह अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर और 15 चीनूक और अन्य हथियार प्रणाली ऑर्डर किए थे। फिलहाल चीनूक अभी 19 देशों की सेनाओं के पास है। यह अमेरिका का सबसे तेज हेलीकॉप्‍टर में से एक है

इसे भी पढ़ेंअमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने सीरिया के आखिरी गढ़ से ISIS का किया सफाया

Web Title: Indian Air force introduces Chinook helicopters ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया