मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

DUAdmission: दाखिले शुरु होने की तारीख जारी, पूरी जानकारी पढ़ें यहां


NAZO ALI SHEIKH 25/03/2019 16:49:10
42 Views

Lucknow. दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी (DU) ने अप्रैल महीने  से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, और एमफिल के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरु कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू 15 अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। बता दें, इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रोसेस पिछले कुछ सालों के मुकाबले जल्द शुरू हो जाएगी।

DU Admission: Issue of admission date, release complete info here

वहीं न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज के लिए लिए प्रवेश प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी। जो छात्र प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें विश्वविद्यालय के समय के साथ खुद को अपडेट रखने का सुझाव दिया जाता है।

डीयू में एडमिशन लेने के लिए जरूरी बातें

1-  डीयू में आवेदन की प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो जाएगी।

2- उम्मीदवारों को एडमिशन फॉर्म में आवेदन करेक्शन के लिए समय दिया जाएगा। उम्मीदवार 20 अप्रैल तक करेक्शन कर सकते है।

3- डीयू सभी कॉलेजों में स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करिकुलर कोटा के तहत पांच प्रतिशत सीटें रिजर्व है।

4. डीयू में दाखिले के लिए ईसीए (एक्स्ट्रा को-करिकुलर एक्टिविटीज) और स्पोर्ट्स फिटनेस ट्रायल 20 मई से शुरू होगा। बता दें, इन ऑप्शन के माध्यम से एडमिशन कट ऑफ जारी होने से पहले शुरू हो जाएगा।

DU Admission: Issue of admission date, release complete info here

5. इस बार अगर विद्यार्थी अपनी स्ट्रीम बदलता है तो विद्यार्थी के दो फीसदी अंक ही काटे जाएंगे। जबकि पहले ऐसा करने पर स्टूडेंट्स को अपने 5 फीसदी अंक की कुर्बानी देनी होती थी। इसका मतलब यह है कि अगर कोई छात्र साइंस का विद्यार्थी है और वो अपनी स्ट्रीम चेंज करता है तो उसके 2 फीसदी अंक कम माने जाएंगे।

Web Title: DU Admission: Issue of admission date, release complete info here ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया