मुख्य समाचार
कांग्रेस ने यूपी की गोरखपुर व वाराणसी सीट के उम्मीदवारों के नाम का किया एलान PM मोदी ने कहा- पड़ोस में आतंकवाद की फैक्ट्री चल रही है और विरोधी बोलते हैं यह मुद्दा ही नहीं है सीएम ममता की बायोपिक पर रोक, दिया ये करारा जवाब कांग्रेस को यूपी में बड़ा झटका, इस प्रत्याशी का पर्चा हुआ खारिज, जानिए क्या रही वजह B.Ed डिस्टेंस अभ्यर्थियों का CET परीक्षा परिणाम जारी, यहां देखें रिजल्ट शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन दिव्यांका त्रिपाठी ने किया इस शो को छोडने का फैसला, जानें वजह पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट करने वाला गिरफ्तार जन्मदिन पर सचिन को मिला नोटिस वाला तोहफा कैसरगंज के प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों का लिया जायजा, कार्यवाही की चेतावनी मनचले ने तेल छिड़क कर युवती को जलाया, बेटी के साथ मां भी झुलसी हेलीकॉप्टर से गरमाया एमपी का सियासी माहौल  मोदी चौकीदार हैं या कोई शहंशाह : प्रियंका
 

10 फीसदी सवर्ण आरक्षण याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज


ARCHANA PANDEY 28/03/2019 09:33:21
79 Views

New Delhi. सुप्रीम कोर्ट सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने को चुनौती देने वाली याचिका पर 28 मार्च को सुनवाई करेगा। इस सुनवाई के दौरान कोर्ट इस पर विचार करेगा कि सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शैक्षणिक संस्थानों और नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजा जाए या नहीं। 

Hearing on appeals in SC

इससे पहले कोर्ट ने सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़ों को 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसे लेकर एक याचिका दायर की गई थी, जिसकी सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले को 28 मार्च तक के लिए टाल दिया था। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने 50 फीसदी की सीमा को संविधान के मूल संरचना का हिस्सा बताया था। इस मामले की सुनवाई संवैधानिक बेंच के सामने करने की मांग की थी। 

य़ह भी पढ़े...मोतियाबिंद आपरेशन के बाद संक्रमण फैलने से मचा हड़कंप, 40 मरीजों की हालत बिगड़ी

जिसके बाद जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता व जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने कहा था कि वह मुद्दे को बड़ी पीठ को भेजने पर विचार करेगी।

बता दें कि मोदी कैबिनेट ने इसी साल 7 जनवरी को सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी के लोगों को 10% आरक्षण देने का फैसला लिया था।

 

Web Title: Hearing on appeals in SC ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया