मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है विटामिन सी, इस फूड का करें सेवन


ARCHANA PANDEY 29/03/2019 11:03:04
63 Views

Lucknow. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यही कारण है कि यह प्रतिरक्षा कार्य में सुधार करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह न केवल भोजन से लौह तत्‍वों का अवशोषण करता है, बल्कि यह एक त्वचा प्रोटीन कोलेजन के संश्लेषण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods

विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन सी सबसे सुरक्षित और प्रभावी पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन सी के लाभों में प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी, हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याएं, नेत्र रोग और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों से बचाव आदि शामिल है। विटामिन सी पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसका मतलब यह है कि आपको विटामिन सी की प्रतिदिन आवश्‍यकता होती है।

यह भी पढ़े...चुनाव आयोग ने मनरेगा मजदूरी बढ़ाने की केंद्र सरकार को दी मंजूरी

Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods
बहुत से लोग मानते हैं कि विटामिन सी के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑरेंज जूस पीने की जरूरत होती है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि विटामिन सी की प्रतिदिन की खुराक उम्र के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसके अलावा विटामिन सी को हासिल करना बहुत ही आसान है। हर सीजन में आपको विटामिन सी वाले फूड सस्‍ते दामों पर मिल सकता है। 

विटामिन सी युक्‍त आहार 

Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods
आंवला
आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। आंवले की तासीर भी बहुत ठंडी होती है। एक कप ताजे आंवले में 41.5 एमजी विटामिन सी रहता है। हमारे शरीर में आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता पड़ती है। यह कोलैजन के गठन में भी मददगार है। स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज और ब्लड वेसल्स को बनाए रखने में भी हमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता पड़ती है। 

Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods

पालक
पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए और सी, रेशे, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन सी डीएनए का क्षय होने से बचाता है। ये शरीर के जोड़ों में होने वाली बीमारी जैसे आर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस की भी संभावना को घटाता है।

Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods

कच्चा केला
कच्चे केले का भोजन में उपयोग कर शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन सी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है, जो स्किन इन्फेक्शन से बचाने के साथ ही कई बीमारियों से भी लड़ने में सहायक होता है। इसकी कमी से स्कर्वी, एनीमिया, मसूड़ों की समस्या और हार्ट से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बना रहता है।


Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods

संतरा

इसके साथ ही संतरा गुणों की खान होता है। इसमें विटामिन सी एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो  शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। संतरे में एंटीआक्सीडेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर के प्रभाव को नष्ट करता है। अपच, जोडों का दर्द और पेट में गैस की समस्या को दूर करने के लिए संतरे का जूस पीएं। 
Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods

अंगूर
इसके अलावा अंगूर प्राकृतिक फल है। यह हर तरह से आपके लिए फायदा करता है। अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अंगूर प्राकृति का एैसा फल है जिसमें हर तरह के उत्तम गुण हैं जो सेहत और उम्र को बढ़ाने में मददगार होते हैं। अंगूर कई रोगों में लाभ देता है जैसे टी बी, कैंसर, रक्त विकार और पारिया जैसे रोगों का अंत करने में लाभदायक है।

Web Title: Vitamin C removes facial wrinkles, eat these foods ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया