मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

तेज़ी से बढ़ रहा मल्टीडेटिंग का ट्रेंड


SONALI GAUNIYAL 29/03/2019 15:51:23
20 Views

Lucknow. डेटिंग साइट्स का दिन ब दिन भारत में उपयोग बढ़ता जा रहा है। खास बात यह है कि डेटिंग साइट्स यूज करने में लडकों के मुकाबले लड़कियों की संख्या ज्यादा है। रिलेशनशिप में होने के बावजूद भी कई लड़कियां डेटिंग साइट यूज करना पसंद करती हैं। 

Rapidly increasing multidating trend

पार्टनर होने के बाद भी डेटिंग ऐप यूज करने को लेकर लड़कियां अपने पार्टनर के साथ धोखा नहीं मानती। आज के समय में मल्टीपल डेटिंग शब्द सुनने में अजीब नहीं लगता है। बता दें कि 34 फीसदी लड़कियां चार से पांच लोगों को इसलिए डेट करती हैं, ताकि वह उनमें से एक सही पार्टनर सेलेक्ट कर सकें। लड़कियों का अपनी पसंद के अनुसार डेट्स को सेलेक्ट करने के पीछे कारण है कि लड़कियां अपनी मैरिड लाइफ और अच्छे भविष्य के बारे में सोचती हैं। पूना में यह कॉन्सेप्ट आजकल खूब चर्चा में है।

 

अमेरिकन वेबसाइट, एल्ने मेडिसिन के 2000 लोगों पर किए गए सर्वे के मुताबिक, मल्टीडेटिंग ट्रेंड बढ़ने का एक बड़ा कारण है रिलेशनशिप में इंनसिक्योरिटी। जीवन साथी ढूंढने और डेटिंग के लिए लड़कियां स्टॉकिंग और एफबी अकाउंट से बातचीत का जरिया इस्तेमाल करती हैं। 

मनोचिकित्सक डॉ. अजय भार्गव के अनुसार, मल्टीपल डेटिंग करके जीवनसाथी ढूंढना कोई ग़लत बात नहीं है, लेकिन लड़कियों को रिलेशनशिप के मायने समझ आने चाहिए। 

स्टूडेंट आस्था श्रीवास्तव कहती हैं कि मल्टीपल डेटिंग तभी सही है, अगर लड़की अपने रिलेशनशिप इश्यूज खुल कर लड़कों को बताए, जिनको वह डेट कर रही है, ताकि किसी की भी फीलिंग्स हर्ट ना हो। वहीं, अभी भारत में लोग इतने ओपन माइंडेड नहीं हैं कि वह मल्टीपल डेटिंग को स्वीकारें।

 

Rapidly increasing multidating trend

वहीं, एक मल्टीनेशनल स्टडी के मुताबिक, कई लड़कियां गलत रिलेशनशिप फंसने के बजाय अकेले रहना पसंद करती हैं। रिलेशनशिप टूटने का दर्द और फिर कोर्ट के कॉम्प्लिकेटेड प्रोसिजर से गुजरना काफी मुश्किल होता है।

Rapidly increasing multidating trend

थर्ड ईयर स्टूडेंट ममता शर्मा कहती हैं कि 3 से 4 लोगों को डेटिंग ऐप पर डेट करना उचित नहीं है। अक्सर लड़के टाइमपास के लिए डेटिंग ऐप यूज करते हैं। यही कारण है कि लड़कियां डेटिंग ऐप और सोशल मीडिया पर अच्छे पार्टनर नहीं ढूंढ पाती और कई बार गलत रिलेशनशिप में फंस कर रह जाती हैं।

Web Title: Rapidly increasing multidating trend ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया