मुख्य समाचार
 

देश की अर्थव्यवस्था में महिलाओं का अहम योगदान : संयुक्ता भाटिया 


ASTHA SRIVASTAVA 30/03/2019 16:40:05
34 Views

LUCKNOW. आशियाना स्थित चांसलर क्लब में श्री गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज की ओर से दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें रिफॉर्म्स ऑफ़ इंडियन इकॉनमी-पैराडाइम शिफ्ट इन डेवलपमेन्ट विषय में बात की गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर महापौर संयुक्ता भाटिया शामिल हुई, जिनका स्वागत महाविद्यालय के प्रबंधक इंद्रा मोहन सिंह और प्राचार्य डॉ. सुरभि गर्ग ने किया। सेमिनार का उद्घाटन संयुक्ता भाटिया से किया।

Lucknow mayor Sanyukta Bhatia lectures on Indian economy at Chancellor Club

यह भी पढ़े...बड़ी खबर: एक बार फिर श्रीनगर -जम्मू कश्मीर हाईवे पर धमाका,बाल-बाल बचा सीआरपीएफ का काफिला

 

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि चाहें परिवार हो, संस्था हो, संगठन हो या राष्ट्र... अर्थ और अर्थव्यवस्था इन सभी के सुचारू रुप से संचालन में रीड की हड्डी के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था में प्रत्येक महिला के योगदान को महत्वपूर्ण बताया। 

उन्होंने कहा कि हमारे समाज में घर की अर्थव्यवस्था के संचालन का दायित्व महिलाओ पर होता है। महिला चाहें पढ़ी हो या अनपढ़, वो घर के खर्चों को आय के अनुरूप ही चलाती है। साथ ही आने वाली विपदाओं के लिए उपयुक्त बचत भी करती है। उन्होंने कहा कि आने वाली मंदी में भी महिलाओं ने घर सुचारू रूप से चला कर देश के सामने एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। 

Lucknow mayor Sanyukta Bhatia lectures on Indian economy at Chancellor Club

 

महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को सुधारते हुए विकास की पटरी कर ले जाने का काम किया है। उन्होंने नरेंद्र मोदी कि तुलना सरदार पटेल से की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सरदार पटेल ने भारत को क्षेत्रीय रूप से एकत्रित करके रखा था, उसी प्रकार पीएम मोदी ने भी भारत को जीएसटी देकर हमारी आर्थिक स्थिति को एकत्रित करने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन और कैशलैस इंडिया मिशन ने देश की अर्थव्यवस्था को गति देते हुए नए भारत के निर्माण की परिकल्पना को साकार करने का कार्य किया है।

डिजिटल इंडिया से ही आज अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति भी विश्व के विकसित लोगों की श्रेणी में आ गए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की भारत की अर्थव्यवस्था में अब तक 5 वर्षों में आकस्मिक सुधर आया है।

Web Title: Lucknow mayor Sanyukta Bhatia lectures on Indian economy at Chancellor Club ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया