मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा


SONALI GAUNIYAL 01/04/2019 12:11:27
40 Views

Lucknow. भारतीय रेलवे में पिछले कुछ सालों से काफी सुधार देखने को मिल रहे हैं। टिकट बुकिंग प्रक्रिया दिन ब दिन आसान होती जा रही है और साथ ही नई ट्रेनों की संख्या भी काफी बढ़ी है। वहीं, आज से रेलवे ने नए नियम लागू किए हैं, जिससे करोड़ों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

Indian railway gives good news to travellers

भारतीय रेलवे का पहला नियम

 

भारतीय रेलवे ने कनेक्टिंग यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, कनेक्टिंग यात्रा करने वाले यात्री दो टिकट बुक करते हैं, वह अपना पीएनआर कनेक्ट करवा सकते हैं।

इससे यह फायदा होगा कि एक ट्रेन के लेट होने पर दूसरी ट्रेन छूटने की स्थिति में टिकट का किराया वापस कर दिया जाएगा।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रेलवे ने यह शर्त रखी है कि दोनों टिकट की बुकिंग में सारी जानकारी एक समान होनी चाहिए, साथ ही पहली टिकट का डेस्टिनेशन और दूसरी टिकट का प्रारंभ स्टेशन एक समान होना चाहिए।

 

Indian railway gives good news to travellers

यह भी पढ़ें...अप्रैल फूल डे के बहाने अखिलेश ने मोदी सरकार पर कसा तंज़

भारतीय रेलवे का दूसरा बदलाव

 

भारतीय रेलवे आज से यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन बदलने की भी सुविधा दे रहा है। इसके तहत ट्रेन छूटने से पहले यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकता है। इस नियम का लाभ जनरल कोटा और तत्काल टिकट लेने वाले यात्रियों को मिलेगा।

बता दें कि जिन यात्रियों के पास टिकट की हार्ड कॉपी है, उन्हें जहां से ट्रेन चलना शुरू होती है उस पर लिखित में एक आवेदन करना होगा।

वहीं, दूसरी तरफ जिन यात्रियों के पास ई-टिकट है, वे IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पहला चार्ट तैयार होने से पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकते हैं, जो यात्री इन दोनों में से कोई भी तरीका नहीं अपना सकते, वह रेलवे को 139 नंबर पर कॉल करके बोर्डिंग स्टेशन बदलने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

हालांकि फोन भी ट्रेन के चलने से 4 घंटे पहले करना होगा। बता दें कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने पर यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है।

 

पहली बार मुलायम के नामांकन में नहीं शामिल होंगे शिवपाल, जानिए क्या है वजह

Web Title: Indian railway gives good news to travellers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया