SC का बड़ा फैसला, प्राइवेट कर्मचारियों के पेंशन में भारी वृद्धि  


ARCHANA PANDEY 02/04/2019 09:46:00
111 Views

New Delhi. प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ज्‍यादा पेंशन का रास्‍ता साफ कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने ईपीएफओ की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जो केरल हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर की गई थी। जिसके बाद प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की पेंशन में सौ प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो जाएगी। 

SC
केरल हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में भविष्‍य निधि संगठन से कहा था कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को उनकी अंतिम सैलरी के आधार पर पेंशन मिलनी चाहिए। कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ ईपीएफओ ने सुप्रीम कोर्ट में अपीली की थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़े...रक्षा विभाग के अधिकारी के घर आयकर का छापा

SC
बता दें कि अभी तक ईपीएफओ एक निधार्रित सीमा में ही कर्मचारियों को पेंशन देता है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट  के इस फैसले के बाद पेंशन की गणना अंतिम सैलरी के आधार पर होगी। अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 50 हजार रुपये महीना है, तो उसे नए नियम के बाद करीब 25 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। जो पुराने नियम के तहत यह अब तक  मात्र 5000 के लगभग मिलती थी।


 

 

 

Web Title: SC's big decision, huge increase in pension of private employees ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया