चीन को मिली बड़ी कामयाबी, डाटा सैटेलाइट का किया सफलतापूर्वक परीक्षण


NAZO ALI SHEIKH 02/04/2019 10:18:00
209 Views

New Delhi. चीन ने हाल ही में बड़ी सफलता हासिल कर पूरे विश्व में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। दरअसल चीन ने पहले नई पीढ़ी के डेटा सैटेलाइट का सफल परीक्षण किया है। इसे चीन की बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च -3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट का विकास चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने किया है।

यह भी पढ़ें... बसपा ने आधा दर्जन प्रत्याशियों के नाम का किया एलान,इन बड़े नेताओं को बनाया उम्मीदवार..

Successful testing of data satellite of China

तायानिलियन-2-1 उपग्रह दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से रविवार की रात को प्रक्षेपित किया गया। चीन के दूसरी पीढ़ी का यह डेटा रिले उपग्रह नेटवर्क मानवयुक्त अंतरिक्ष यान, उपग्रहों, वाहक रॉकेटों और गैर अंतरिक्ष यान के लिए ट्रांसमिशन सेवाएं प्रदान करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तायनिलियन-2-02 नेटवर्क के नियोजन, प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्नत माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें... अप्रैल फूल डे के बहाने अखिलेश ने मोदी सरकार पर कसा तंज़

Successful testing of data satellite of China

यह तेज डेटा ट्रांसफर सेवा क्षमता के साथ मध्यम और निम्न पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। तियानिलियन-2-02 नेटवर्क को मिशन नियोजन, प्रणाली प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्नत माना जा रहा है। बता दें कि चीन ने अप्रैल, 2008 में अपना पहला डेटा रिले उपग्रह तायानिलियन-1-01 लांच किया था।

Web Title: Successful testing of data satellite of China ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया