मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा, वादों की लगाई झड़ी


ABHIMANYU VERMA 02/04/2019 12:31 PM
130 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को जन आवाज नाम दिया है। इसके कवर पर लिखा गया है हम निभाएंगे। 

Congress releases manifesto for Lok Sabha elections 2019

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम और दूसरे वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहें। 

कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें- 

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 72,000 रुपये हर साल हम देश की जनता के खाते में डाल सकते हैं। गरीब परिवार हर साल 72 हजार रुपये दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक साल में 72 हजार यानी 5 साल में 3.60 लाख रुपये। किसानों और गरीबों की जेब में सीधा पैसा जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी करके देश की अर्थव्यवस्था को जाम किया, वह इससे खत्म हो जाएगा।   

Congress releases manifesto for Lok Sabha elections 2019

राहुल ने कहा कि देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा। 2 करोड़ रोजगार नहीं मिले। 22 लाख सरकारी रोजगार, उनको कांग्रेस मार्च 2020 तक भरकर दे देगी। 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायत में रोजगार देगी। उन्होंने कहा कि 3 साल के लिए देश के युवाओं को बिजनस खोलने के लिए किसी से कोई इजाजत नहीं लेनी होगी। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम मनरेगा को 150 दिन गारंटीड करना चाहते हैं। हम मनरेगा के 100 दिन बढ़ाकर 150 करना चाहते हैं। 

किसानों की कर्जमाफ़ी पर राहुल ने कहा कि हमारा मानना है कि किसान बजट अलग होना चाहिए। देश के किसान को मालूम होना चाहिए कि उसको कितना पैसा मिल रहा है, उसकी MSP कितनी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में हमने निर्णय लिया है कि किसान अगर कर्जा न दे पाए तो वह आपराधिक नहीं बल्कि सिविल मामला हो। 

उन्होंने कहा कि जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसा देश की शिक्षा व्यवस्था में दिया जाएगा। गरीब से गरीब व्यक्ति को सबसे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश को जोड़ने का काम करेगी। नैशनल और इंटरनल पॉलिसी पर हमारा सबसे ज्यादा जोर रहेगा। 

Web Title: Congress releases manifesto for Lok Sabha elections 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया