घाटी में सुरक्षा बलों के मूवमेंट के दौरान प्रतिबंधित रहेगा आम यातायात


DEEP KRISHAN SHUKLA 04/04/2019 12:40:20
48 Views

Srinagar. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के एक से दूसरी जगह पहुंचने के दौरान यातायात की  विशेष व्यवस्था लागू की गयी है जो बारामूला से उधमपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर मई के आखिरी तक जारी रहेगी। इस दौरान सप्ताह के दो दिनों रविवार और बुधवार को इस राजमार्ग पर आम नागरिकों का यातायात को बंद रखा जाएगा। 

Ghati Me Surakshabalon Ke Moovment Ke Dauran Pratibandhit Rahega Aam Yatayat
सेना के एक अधिकारी के मुताबिक फिलहाल यह व्यवस्था लोकसभा चुनाव में आत्मघाती हमले की आशंका को देखते हुए लागू की गयी है।

इससे सुरक्षा बलों को आवाजाही में किसी प्रकार की अड़चन का सामना नहीं करना पड़ेगा। जारी की गयी सूचना बताया कि श्रीनगर, काजीगुंड, जवाहर टनल, बनिहाल और रामबन से बारामूला उधमपुर राजर्मा पर यह नियम लागू होगा।

प्रत्यके सप्ताह के रविवार और बुधवार को सुबह के 4 बजे से शाम के 5 बजे तक इस मार्ग पर सामान्य यातायात प्रतिबंधित करेगा। 
यह आदेश जारी होते ही राजनैतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गयी है। उमर अब्दुल्ला ने नागरिकों के लिए राजमार्ग बंद करने के ​इस आदेश को मोदी सरकार की नाकामी बताया है।

उन्होंने कहा कि यह सिद्ध करता है कि मोदी सरकार जम्मू कश्मीर की आंतरिक सुरक्षा संभालने में नाकाम साबित हो रही है। पिछले 30 सालों में कभी ऐसा नहीं हुआ कि इस तरह से राजमार्ग बंद कराया गया हो। 
मालूम हो कि 14 फरवरी को पुलवामा में आत्मघाती हमलावर ने सुरक्षाबलों के काफिले की बस से विस्फोटक से भरी टकराकर बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया था।

Ghati Me Surakshabalon Ke Moovment Ke Dauran Pratibandhit Rahega Aam Yatayat

हाल ही में बनिहाल में भी एक ऐसा ही नाकाम प्रयास किया जा चुका है। इन हादसों के बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की थी कि सुरक्षाबलों के मूवमेंट के दौरान आम नागरिकों के यातायात का अनुमति नहीं होगी। 
  पांच चरणों में होंगे मतदान, सुरक्षाबलों करना पड़ेगा अतिरिक्त मूवमेंट 
जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए घाटी में सेना और अर्द्धसैनिक बलों को अधिक मूवमेंट करना होगा।

राज्य के चुनावी कार्यक्रम पर एक नजर डाले तो 11 अप्रैल को बारामुला और जम्मू में वोटिंग होगी। वहीं 18 अप्रैल को श्रीनगर और ऊधमपुर में चुनाव होगा।

अनंतनाग सीट के अनंतनाग जिले में तीसरे चरण में 23 अप्रैल को तो इसी सीट के कुलगाम जिले में चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होंगे।

पांचवे रचण में 6 मई को शोपियां, पुलवामा और लद्दाख इलाकों में मतदान होंगे। ऐसे में सुरक्षाबलों को कई दफा मूवमेंट करना होगा। पुलवामा जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए ऐहतिहात बरतना जरूरी है। 

यह भी पढ़े...मुंबई जाने वाले यात्रियों को रेलवे देगा खास तोहफा, जानें इसके बारे में

 

 

 

Web Title: Ghati Me Surakshabalon Ke Moovment Ke Dauran Pratibandhit Rahega Aam Yatayat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया