स्मार्टफोन का अधिक प्रयोग कर देगा आपको नकारात्मक


SONALI GAUNIYAL 04/04/2019 18:18:10
62 Views

Lucknow. मोबाइल आज के समय में हर आदमी की जरूरत बन गया है। कई लोगों की आदत बन गई है कि वह पूरे दिन मोबाइल अपने पास रखते हैं। वैसे तो स्मार्टफोन के  कई सारे फायदे हैं। कई छात्रों के लिए मोबाइल फोन शिक्षा का अच्छा जरिया है। लेकिन मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग आपके दिमाग में नकारात्मक प्रभाव पैदा कर रहा है। यह पता चला है 'रिपोर्टर्स इन ह्यूमन बिहेवियर' की एक रिसर्च में।

Use much  Smartphone will affect you negatively

अगर बात करें मोबाइल के सबसे ज्यादा समय लोग सोशल मीडिया पर बिताते हैं। यही नहीं स्मार्टफोन रात के समय नींद न आने का का कारण है। एक शोध की मानें तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल लोगों के अन्दर नकारात्मक भावनाएं बड़ा रहा है। इसके अलावा मोबाइल मनुष्य के जीवन के उद्देश्य की भावना भी प्रभावित कर रहा है। 
यह भी पढ़ें ...वायनाड में राहुल के रोड शो के दौरान ट्रक की टूटी रेलिंग,मची भगदड़

 

Use much  Smartphone will affect you negatively

'रिपोर्टर्स इन ह्यूमन बिहेवियर' पत्रिका में प्रकाशित हुई एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन का अधिक उपयोग भावनाओं, नियंत्रण की कमी के साथ-साथ जीवन में उद्देश्य की भावना और सामाजिक आंदोलनों का सामना करने की क्षमता को प्रभावित करता है। इस शोध में 500 से अधिक छात्र शामिल थे।

यह भी पढ़ें ...केरल के वायनाड से राहुल गांधी ने किया नामांकन,महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद

Web Title: Use much Smartphone will affect you negatively ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया