लदंन में सम्मानित किए गए शाहरुख खान


Rajvinder kaur 05/04/2019 17:17:04
65 Views

London:- शाहरुख़ ख़ान एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता है। अक्सर मीडिया में इन्हें "बॉलीवुड का बादशाह", "किंग ख़ान", "रोमांस किंग" और किंग ऑफ़ बॉलीवुड नामों से पुकारा जाता है। ख़ान ने रोमैंटिक नाटकों से लेकर ऐक्शन थ्रिलर फिल्मों में 75 हिन्दी फ़िल्मों में अभिनय किया है। वे और दिलीप कुमार ही ऐसे दो अभिनेता हैं जिन्होंने साथ फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार आठ बार जीता है।

Shahrukh Khan honored in London

 

द यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर और द यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग से डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किए जाने के बाद अभिनेता शाहरुख खान को अब द यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ द्वारा चैरिटी के काम के लिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई है। अभिनेता को गुरुवार को 350 से ज्यादा छात्रों के ग्रेजुएशन समारोह के दौरान इस उपाधि से सम्मानित किया गया।

Shahrukh Khan honored in London
अभिनेता ने पिछले कई सालों में खुद को एक सफल अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, परोरकारी और उघमी के तौर पर स्थापित किया है। फिल्म 'माई नेम इज खान' के अभिनेता ने भारत में मानव अधिकारों के लिए काम कर लोगों का प्यार बटोरा है। उन्होनें भारत सरकार के कई अभियानों को समर्थन दिया है जिसमें पल्स पोलियो और राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण सगंठन से जुड़े अभियान भी शामिल है। उन्होनें मेक-अ-विश फाउंडेशन सहित कई परोरकारी संस्थाओं के साथ काम किया है। शाहरुख ने एक बयान में कहा, "मेरा मानना है कि चैरिटी का काम खामोशी और गरिमा के साथ करना चाहिए। किसी को अपने चैरिटी के काम के बारे में ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए क्योंकि इससे फिर इसका मकसद खो जाता है। मैं खुद को खुसनसीब मानता हूं कि एक पब्लिक पर्सनालिटी होने की वजह से मैं ऐसे अभियानों सो जुड़ सका जो मेरे दिल के करीब हैं।उन्होंने कहा, "मैं सक्रिय रुप से महिला सशक्तिकरण वंचितों के पुनर्वास और मानवाधिकारों जैसे मुद्दों से जुड़ा रहता हूं। मेरा मानना है कि दुनिया ने मुझे बहुत कुछ दिया है, और बदले में मुझे भी इसे कुछ देना चाहिए। इस मानद उपाधि से खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इस उपाधि के लिए मेरा चयन करने के फैसले से जुड़े हर शख्स का धन्यवाद करता हूं"।

Shahrukh Khan honored in London
शाहरुख का गैर-सरकारी सगंठन मीर फाउंडेशन मुख्य रुप से एसिड अटैक की शिकार पीड़िताओं के लिए काम करता है और इसका मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है। एसिड अटैक सर्वाइवर्स में काम करने के लिए उन्हें 2018 में दावोस (स्विट्जरलैंड) में क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Shahrukh Khan honored in London

 

 

 

Web Title: Shahrukh Khan honored in London ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया