मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

घोषणापत्र में लिखे इस वादे से राहुल गांधी पर केस 


SUJEET KUMAR 07/04/2019 12:22:33
21 Views

New Delhi. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने बयानों से अक्सर सुर्खियों में छाए रहते हैं। वहीं जब वह कांग्रेस का घोषणापत्र लेकर आए तो वह चर्चा का विषय बन गया। कांग्रेस ने इस घोषणापत्र में सरकार आने पर देशद्रोह की धारा (124A) की समीक्षा करने का वादा किया गया था। वहीं, उनके इस वादे पर अब वह खुद फंस गए हैं। दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आगरा की सीजेएम कोर्ट में एक वकील नरेंद्र शर्मा ने देशद्रोह की धारा को खत्म करने का वादा करने का मामला दर्ज करवाया है। 

congress manifesto lok sabha election rahul gandhi

वहीं, कांग्रेस द्वारा घोषणा पत्र में देशद्रोह की धारा में संशोधन को लेकर सियासत और गर्मा चुकी है। लोकसभा चुनाव शुरु होने में कुछ ही समय बाकी है, ऐसे में चुनाव से ठीक पहले ये कांग्रेस और राहुल के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। अपने मेनिफेस्टो को लेकर राहुल पहले ही भाजपा के निशाने पर थे। जबकि भाजपा राहुल के मेनिफेस्टो को झूठ का पुलिंदा बता रही है।

जाने क्या है IPC की धारा 124-A ?

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124-A को देशद्रोह का कानून कहा जाता है। इस कानून के तहत अगर कोई व्यक्ति देश की एकता और अखंडता को सार्वजनिक रुप से नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उस पर देशद्रोह का कानून लागू होता है। इस कानून के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति सरकार, देश और संविधान का अपमान नहीं कर सकता है। 

अगर ऐसा होता है, तो उस व्यक्ति पर धारा 124-A के तहत केस दर्ज किया जाता है। इन गतिविधियों में लेख, पोस्टर और कार्टून बनाकर अपमान करना भी शामिल है। इस धारा का उल्लंघन करने पर तीन साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है।

Web Title: congress manifesto lok sabha election rahul gandhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया