पत्थरबाजों की धरपकड़ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के बाहरी हिस्से में लगे कैमरे


DEEP KRISHAN SHUKLA 07/04/2019 12:47:17
142 Views

New Delhi. भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी करने वालों की अब खैर नहीं हैं। ट्रेन को नुकसान पहुंचाने वालों की धरपकड़ के लिए रेलवे ने इतंजाम कर लिए है। इसके लिए अब ट्रेन के बाहरी हिस्से में भी कैमरे लगा दिए गए हैं। ऐसे में अगर कोई पत्थरबाजी करता है तो उसकी पहचान कर उसे गिरफ्तार करने में आसानी रहेगी। 

Pattharbajon Ki Dharpakad Ke Liye Vande Bhart Express Ke Bahri Hisse me lage camere

मालूम हो कि देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को बीती 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

ट्रेन के ट्रायल से लेकर इसके नियमित संचालन के दौरान कई बार शरारती तत्वों ने ट्रेन पर पथराव कर इसे भारी नुकसान पहुंचाया।

चूंकि अब ट्रेन में सवारियां सफर कर रही हैं ऐसे में यात्रियों के लिए पथराव से चुटहिल होने का खतरा बना रहता है।

इस पथराव पर नकेल कसने के लिए रेलवे ने अब ट्रेन के बाहरी हिस्से में भी कैमरे लगवा दिए है। ऐसे में अब अगर कोई ट्रेन पर पथराव करता है तो कैमरों की रिकार्डिंग के जरिए उसकी पहचान करना आसान हो जाएगा। जिसके बाद जीआरपी और आरपीएफ के जवान उसकी आसानी से गिरफ्तारी कर सकेगें।

Pattharbajon Ki Dharpakad Ke Liye Vande Bhart Express Ke Bahri Hisse me lage camere

फरवरी से ट्रेन का कामर्शियल संचालन शुरू होने के बाद ट्रेन में चार कैमरे लगाए गए हैं। 17 मार्च को ट्रेन पर हुए पथराव से गाड़ी को बड़ा नुकसान पहुंचा था जिसके कारण ट्रेन की 12 खिड़कियों को बदलना पड़ा।

बीती 22 फरवरी को हुए पथराव में ड्राइवर की विंडस्क्रीन और कोच संख्या सी4, सी6, सी7, सी8 और सी13 के बाहरी सीसे और सी12 के दो सीसे के पैनलों पर लगे थें।

इससे पहले रेलवे पत्थ्रबाजी रोकने के लिए स्थानीय स्तर पर लोगों को समझाने के कई प्रयास कर चुका है। आरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 17 मार्च को हुए पथराव के आरोपी को कैमरे की रिकार्डिंग के आधार पर गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

यह भी पढ़े...एनसीपी सुप्रीमों ने मोदी के लिए कह दी यह बड़ी बात

 

 

 

 

 

Web Title: Pattharbajon Ki Dharpakad Ke Liye Vande Bhart Express Ke Bahri Hisse me lage camere ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया