जल्द ही एक क्लिक पर मिलेगी सभी विश्वविद्यालयों की जानकारी


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/04/2019 15:05:35
45 Views

Lucknow. विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छ़ात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें अब सभी विश्वविद्यालयों से जुड़ी सभी जानकारी एक ही मंच से मिल सकेगी। इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया जा रहा है। नए सत्र से यह सुविधा अस्तित्व में आ जाएगी। 

Information on all universities will be available at a click soon
प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों से जुडी सभी जानकारियां बहुत जल्द ही छात्रों को एक ही मंच से मिलने लगेंगी। इसके पोर्टल तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। नए शैक्षिक सत्र में विद्यार्थियों को यह सुविधा मिल सकेगी।

वेब पोर्टल तैयार करने की जिम्मेदारी डॉ- एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) को दी गई है। सभी विश्वविद्यालयों से उनका ऑनलाइन डाटा मांग लिया गया है।

Information on all universities will be available at a click soon

इसका सबसे बड़ा मकसद एक स्थान पर ही सूबेभर की यूनिवर्सिटी से जुड़ी सूचनाएं व जानकारी उपलब्ध कराना है। इसका एक बड़ा फायदा यह भी रहेगा कि अगर कोई यूनिवर्सिटी अपने यहां पर किसी कोर्स में प्रवेश ले रहे छ़ात्र का सत्यापन करना चाहती है, इस पोर्टल के जरिए यह काम बड़ी ही आसानी से हो जाएगा। 

इतना ही नहीं स्ववित्त पोषित विषयों का अध्यापन करने वाले शिक्षकों के सत्यापन में भी यह पोर्टल मददगार साबित होगा। इस पोर्टल के जरिए होने वाले फर्जीवाड़े भी लगाम लगेगी, क्योंकि अभी ऐसी शिकायतें आती थीं कि एक ही शिक्षक एक साथ दो कालेजों में पढ़ा रहे हैं। 

यदि कोई कालेज अपनी कापियों का मूल्यांकन करने में दूसरे विश्वविद्यालय के विषय शिक्षक की मदद लेना चाहता है तो इसमें भी यह पोर्टल उपयोगी सिद्ध होगा। 

यह भी पढ़े...सिविल अस्पताल के डॉक्टरों व कर्मचारियों की लापरवाही, एम्बुलेंस के आभाव में हुई महिला मरीज की मौत

Web Title: Information on all universities will be available at a click soon ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया