world parkinson day 2019: शरीर पर संतुलन बनाना है तो करें ये काम


Rajvinder kaur 11/04/2019 14:22:43
28 Views

Lucknow. पार्किंसन की बीमारी शरीर के संतुलन से जुड़ी ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसके कारणों की अब तक सटीक जानकारी नहीं मिल सकी है। इस बीमारी में व्यक्ति का सेंट्रल नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 11 अप्रैल को विश्व पार्किंसंस दिवस मनाया जाता है। चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो इस बीमारी को फिजियोथेरेपी, सर्जरी या योगासनों की मदद से बढ़ने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं इन 4 योगासनों के बारे में जो शरीर पर आपका संतुलन बनाने में मदद करेंगे।

world parkinson

अनुलोम-विलोम (Breathing Excercise)

अनुलोम विलोम प्राणायाम मस्तिष्क में संतुलन लाता है। यह हमारी विचार करने की शक्ति को बढ़ाता है। प्राणायाम के दौरान जब हम गहरी सांस भरते हैं तो शुद्ध वायु हमारे खून के दूषित पदार्थों को बाहर निकाल देती है। इसे करने के लिए पद्मासन में बैठ जाएं। इस तरह बैठना संभव न हो तो कुर्सी पर अपनी रीढ़, कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए बैठें। 

world parkinson

ताड़ासन (Mountain Pose):

ताड़ासन योग मुद्रा पैर से लेकर दोनों भुजाओं और शरीर में खिंचाव लाने के लिए और लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह विभिन्न बिमारियों से हमें दूर रखता है। ताड़ासन दिन में किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन भोजन करने के बाद ही अगर यह आसन करना चाहते हैं तो करीब चार से छह घंटे पहले भोजन कर लें। इसके अलावा यदि आपने ताड़ासन को पहले कभी नहीं किया है और अभी शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको धीरे-धीरे इसका अभ्यास करना चाहिए। एकदम से काफी देर के लिए पंजों के बल खड़े होने से तकलीफ हो सकती है। 

world parkinson
ऊर्ध्व हस्तानासन (Upward Salute) :

ऊर्ध्व हस्तानासन का मतलब है उठे हुए हाथों की मुद्रा। इस आसन का अभ्यास आपको मानसिक और शारीरिक लाभ देता है। इसे करने के लिए अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं। हाथों को इस तरह रखें कि आपकी हथेलियां सामने की ओर खुली रहें। गहरी सांस भरें और हाथों को सिर के ऊपर छत की ओर लेकर जाएं। अगर आपके कंधों में कसावट है तो हाथों के सिर के ऊपर समानांतर आने पर रुक जाएं। दोनों हथेलियों को जोड़ने का प्रयास करें।

world parkinson
उत्तानासन (Standing forward bend) :

उत्तानासन का मतलब स्ट्रैच पोज होता है। यह आसन करने से शरीर को बहुत फायदे होते हैं। इस आसन को करने के दौरान आपका सिर आपके हृदय के नीचे होता है। जिससे आपके पैरों के बजाय आपके सिर में खून का सरकूलेशन  होता है। साथ ही आपकी बॉडी को ऑक्सीजन पहुंचता है। 

world parkinson

 

 

 

Web Title: world parkinson day 2019: These 4 yoga exercises will help to balance the body. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया