जानिए कौन है कैथरीन बूमैन, जिनकी वजह से ही मुमकिन हो पाई ब्‍लैक होल की पहली तस्‍वीर


GAURAV SHUKLA 12/04/2019 17:36:31
26 Views

वैज्ञानिकों ने 10 अप्रैल को दुनिया को वो फोटो दिखाईं जिसका इंतजार लोगों को कई दशक से था। यह तस्वीरे ब्रह्मांड में मौजूद ब्लैक होल की थीं। बता दें कि यह उपलब्धि 200 से अधिक शोधकर्ताओं द्वारा हासिल की गयी ​है। उसी के चलते दुनिया को यह तस्वीरें मिल पाई हैं। इस टीम में एक महिला थी जिसकी वजह से यह उपलब्धि हासिल हो सकी। इस महिला का नाम कैथरीन बूमैन। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ग्रेजुएट कैथरीन ने यह कामयाबी अपने अल्गोरिदम के जरिए हासिल की है। 

kon hai kaithlin bumen jinhone jari ki black hole ki tasvire
कैथरीन बूमैन कंप्यूटर अलगोरिदम में विशेषज्ञ हैं और उनका काम खगोलविदों द्वारा प्राप्त ब्रह्मांड के डाटा को तस्वीरों का रूप देना है। उन्होंने ऐसा ही ब्लैक होल के मामले में भी किया। वैज्ञानिकों और खगोलविदों के द्वारा विभिन्न स्त्रोतों द्वारा जुटाए गये डाटा को उन्होंने कंप्यूटर अल्गोरिदम के जरिए तस्वीरों का रूप दिया। जिसके बाद खगोलविदों ने बुधवार को यह तस्वीर जारी की। 

kon hai kaithlin bumen jinhone jari ki black hole ki tasvire
बता दें कि ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैकहोल में मजबूत गुरुत्वाकर्षण होता है। जिसके चलते यह तारों को निगल जाता है। ब्लैक होल करीब 500 मिलियन ट्रिलियन किलोमीटर की दूरी पर है। जिसेक बाद आठ अलग-अलग टेलीस्कोप की मदद से इन तस्वीरों को कैमरे में कैद किया गया। 

Web Title: kon hai kaithlin bumen jinhone jari ki black hole ki tasvire ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया