मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान
 

पाकिस्तान में दूध के दाम पहुंचे 180 रूपये लीटर


LEKHRAM MAURYA 13/04/2019 11:13:32
46 Views

New Delhi. महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तानी जनता के लिए परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। यहां पेट्रोल, डीजल के साथ ही सब्जियों के दाम पहले ही आसमान छू रहे हैं और अब दूध के दाम भी उसके लिए परेशानी बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

Milk in Pakistan cost Rs 180 a liter

 

कराची डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने अचानक ही दूध के दामों में 23 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके कारण यहां दूध की कीमत 120 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं, खुदरा बाजार में दूध 100 से 180 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। भारतीय रुपए की तुलना में पाकिस्तानी रुपए का मूल्य आधा है।

महंगाई से दो-चार हो रही पाकिस्तान की जनता इस समय काफी गुस्से में है। इमरान खान के लिए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना सबसे बड़ी चुनौती है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, फार्मर्स एसोसिएशन ने सरकार से कई बार दाम बढ़ाने का अनुरोध किया था। मगर, जब सरकार ने उसकी बात नहीं सुनी तो उसने खुद यह फैसला ले लिया।

 

Milk in Pakistan cost Rs 180 a liter

एसोसिएशन के एक अधिकारी ने बताया कि वह इस मामले में दखल देने के लिए अधिकारियों से मिले थे। मगर उन्होंने कुछ नहीं किया। चारे का दाम चार गुना और ईंधन की कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ है। प्रशासन ने एसोसिएशन के फैसले को गलत बताया है। महंगा दूध बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं पर कार्रवाई हुई है।

महंगा दूध बेचने पर एक दुकानदार की हुई गिरफ्तारी

प्रशासन ने दूध के दाम 94 रुपये प्रति लीटर तय किए हैं। बावजूद इसके खुदरा दुकानदार 100 से 180 रुपये प्रति लीटर की कीमत में दूध बेच रहे हैं। इसी कारण प्रशासन ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि महंगा दूध बेचने वाले विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। इस मामले में एक दुकानदार की गिरफ्तारी भी हुई है। 

पाकिस्तान मे मार्च मे बढ़ी 1.42 फीसदी मंहगाई

बता दें कि पाकिस्तान में मार्च 2019 के दौरान महंगाई की दर पांच वर्ष के उच्चतम स्तर 9.41 फीसदी पर पहुंच गई थी। महंगाई का यह स्तर अप्रैल 2014 के बाद का सर्वाधिक है। उस समय महंगाई 9.2 फीसदी आंकी गई थी। मार्च महीने में ही महंगाई एक माह पहले की तुलना में 1.42 फीसदी बढ़ गई है।

पाकिस्तान में 10 लाख लोग बेरोजगार हो सकते हैं। इसके चलते गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की संख्या में 40 लाख की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। पाकिस्तान के पास आयात करने के लिए भी पर्याप्त पैसा नहीं है। पाकिस्तान का विदेशी पूंजी भंडार फिलहाल, 8.5 अरब डॉलर का है। लेकिन, यह दो महीने के आयात के लिए भी काफी नहीं है।

Web Title: Milk in Pakistan cost Rs 180 a liter ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया