मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

MBBS के बाद PG करने वालों के लिए अच्छी खबर, डेढ़ गुना तक बढ़ सकती हैं एमडी, एमएस की सीटें


Rajvinder kaur 15/04/2019 16:59:54
51 Views

New Delhi. एमबीबीएस के बाद पीजी करने की योजना बना रहे डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर है। अगले साल से एमडी और एमएस की सीटों को डेढ़ गुना तक बढ़ाया जा सकता है। दरअसल, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का काम देख रहे बोर्ड ऑफ गवर्नर ने पीजी सीटों में बढ़ोतरी करने के लिए टीचर लोगों अनुपात को कर दिया है। 

Good news for PG after MBBS, can grow up to 1.5 times MD, MS seats

एमसीआई ने अब सभी मेडिकल कॉलेजों से इस नए टीचर-लोग अनुपात को ध्यान में रखकर फिर से सीटों की अनुमति के लिए आवेदन करने को कहा है। अब तक किसी मेडिकल कॉलेज में क्लीनिकल विषयों में एक प्रोफेसर अधिकतम दो छात्रों को ही गाइड कर सकता था, इसे बढ़ाकर अब तीन कर दिया गया है। यानी पहले किसी कॉलेज में 10 प्रोफेसर होने पर अधिकतम 20 पीजी की सीटों की ही मंजूरी मिल सकती थी। अब इतने ही प्रोफेसर पर 30 सीटों की मंजूरी मिल सकेगी।

 

इसी तरह, पहले एसोसिएट प्रोफेसर एक पीजी छात्र को गाइड कर सकते थे, अब वे दो छात्रों को गाइड कर सकेंगे। वहीं, किसी यूनिट के मुखिया के तौर पर काम कर रहे एसोसिएट प्रोफेसर तीन छात्रों को गाइड कर सकेंगे। पहले उन्हें दो छात्रों को गाइड करने की अनुमति थी।

एमसीआई ने आदेश जारी कर सभी मेडिकल कॉलेजों से 15 मई तक नए टीचर-पीपुल अनुपात के अनुसार आवेदन करने को कहा है। जो मेडिकल कॉलेज पहले से आवेदन कर चुके हैं, उन्हें सुधार का मौका दिया गया है।  

Good news for PG after MBBS, can grow up to 1.5 times MD, MS seats

होम्योपैथिक शिविर का हुआ आयोजन, 120 मरीज हुए लाभांवित

एमसीआई के इस फैसले का स्वागत करते हुए पब्लिक हेल्थ विशेषज्ञ डॉक्टर अनंत भान ने कहा कि देश में मेडिकल शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए ऐसे कदम उठाने की बेहद आवश्यकता थी। इससे हमारे देश में मेडिकल पीजी सीट बढ़ जाएंगी। पीजी सीटें बढ़ने से एमबीबीएस और पीजी सीटों में असंतुलन कम होगा और अस्पतालों में भी ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट रेसिडेंट मौजूद होंगे।

हालांकि, उन्होंने यह भी जताया है कि पीजी सीटों की संख्या बढ़ाते समय यह भी ध्यान रखा जाए कि छात्रों को सिखाने के लिए अन्य बुनियादी जरूरतों में कोई कमी नहीं रहे, क्योंकि इससे हमारे डॉक्टरों की गुणवत्ता प्रभावित होगी।    

Web Title: Good news for PG after MBBS, can grow up to 1.5 times MD, MS seats ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया