अब मुस्लिम महिलाओं ने धार्मिक अधिकारों के लिए सुप्रीम कोर्ट का किया रूख


DEEP KRISHAN SHUKLA 16/04/2019 08:20 AM
60 Views

New Delhi. प्रतिबंधित मंदिरों में प्रवेश को लेकर हिन्दू महिलाओं द्वारा सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के बाद अब मुस्लिम महिलाओं ने भी अपने आस्था के अधिकारों की वकालत शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट में दायर की गयी ऐसी एक याचिका में मुस्लिम महिलाओं ने मस्जिद में नमाज पढ़ने की इजाजत देने की मांग की है। याचिका दायर करने वाले अधिवक्ता आशुतोष दुबे ने कहा कि मस्जिद में महिलाओं के नमाज पढ़ने पर रोक लगाना गैरकानूनी और असंवैधानिक है जो मौलिक अधिकारों के हनन की श्रेणी में आता है। 

Muslim women now have the moved towards of the Supreme Court for religious rights
मालूम हो कि मुस्लिम धर्म में महिलाओं को पुरूषों की भांति मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ना प्रतिबंधित है। 
अपनी इबादत के हक के लिए अब मुस्लिम महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। 

Muslim women now have the moved towards of the Supreme Court for religious rights
जिसमें तर्क दिया गया है कि कुरान और हदीस में लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है बावजूद इसके महिलाओं का मस्जिद में नमाज पढ़ना प्रतिबंधित है जो उनकी गरिमा के खिलाफ है। 
याचिका में यह बात कही गयी है कि पुरूषों की तरह महिलाओं को भी संविधान में समान रूप से इबादत करने का अधिकार है। 
जमात-ए-इस्लामी और शिया समुदाय के फिरकों में ही मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में नमाज पढ़ने की इजाजत है जबकि सुन्नी समुदाय के तमाम फिरके इसके खिलाफ हैं। 

Muslim women now have the moved towards of the Supreme Court for religious rights
जिन मस्जिदों में महिलाओं को जाने की इजाजत है वहां उनके नमाज के अलग स्थान है। 
बता दें कि इससे पहले हिन्दू धर्म के कुछ मंदिरों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में जा चुके हैं जहां महिलाओं ने प्रवेश में प्रतिबंध की कानूनी लड़ाई लड़ी और जीती है। 
शनि सिंगनापुर और शबरीमाला मंदिर इसके ताजा उदाहरण है। अब देखने वाली बात यह होगी मुस्लिम महिलाओं की इस गुहार पर कोर्ट क्या रूख अपनाता है। 

यह भी पढ़े...लखनऊ: रोड शो के बाद नामांकन दाखिल करेंगे राजनाथ सिंह

 

 

 

 

Web Title: Muslim women now have the moved towards of the Supreme Court for religious rights ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया