मुख्य समाचार
IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा- साध्वी को पार्टी से निकालकर राजधर्म निभाए भाजपा युवक और युवती के शव एक साथ फंदे पर झूलते मिले, हत्या और आत्महत्या के बीच उलझी गुत्थी दो रोटी के लिए नौकर ने की मालकिन की हत्या, ऐसे खुला राज 48 मेगापिक्सल वाला Oppo A9x लॉन्च, जानें कीमत मिशन गठबंधन पर चंद्रबाबू नायडू, विभिन्न दलों के नेताओं से मुलाकातों का दौर जारी भाजपा राज में नहीं हुआ गरीब, मुसलमान, किसान, दलित का विकास: मायावती चौराहों पर लगी महापुरूषों की प्रतिमाएं झेल रही उपेक्षा का दंश चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने को तैयार केएल राहुल राबड़ी देवी के सुरक्षा गार्ड ने इस वजह से खुद को मारी गोली भारत के इस खिलाड़ी पर पत्नी ने लगाया दहेज और शोषण का आरोप कांग्रेस ने लखनऊ में किया मौन विरोध प्रदर्शन जिस सीट से ममता ने सोमनाथ को हराया था, वहां इस बार होगी ग्लैमर और अनुभव में भिडंत एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा: यात्रियों से भरी बस पलटी, 5 की मौत, दो दर्जन से अधिक घायल इससे तो अच्छा आप अमिताभ बच्चन को प्रधानमंत्री बना देते : प्रियंका गांधी डीजीपी कार्यालय द्वारा जसवीर सिंह निलंबन पर सूचना देने से इंकार
 

बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा रिजल्ट


NAZO ALI SHEIKH 18/04/2019 14:29:04
152 Views

Lucknow. यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों का लंबा इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। बताते चलें कि 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों की बेचैनी रिजल्ट को लेकर बढ़ती जा रही थी। बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा, इसको लेकर गुत्थी अटकी हुई थी, लेकिन यह संकेत हो चुका है कि दो दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा यानी 20 अप्रैल को रिजल्ट के आने का ऐलान हो सकता है। 

यह भी पढ़ें... जिसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं वह नहीं कर सकता मतदान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Board Exam Researches Waiting For, Result On This Day

गौरतलब है कि गत वर्ष 29 अप्रैल को बोर्ड परीक्षा ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। इस बार भी यही कयास लगाया जा रहा है कि इस माह तक तो रिजल्ट आ ही जाएंगे। खबरों की मानें तो बोर्ड के अफसर परिणाम तैयार करने वाली एजेंसी के यहां जाने की तैयारी में हैं। विदित हो कि जब भी अफसर एजेंसी पहुंचते रहे हैं, एक सप्ताह के भीतर ही रिजल्ट जारी हो जाता है। 

बताया जा रहा है कि बोर्ड ने यह भी प्रस्ताव दिया है कि 30 अप्रैल से पहले ही परिणाम जारी कर दिए जाएं। हालांकि, इस प्रस्ताव पर कब तक मुहर लग पाती है, इसकी स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। अफसरों ने जल्द ही तारीख बनाने की बात कही है। हालांकि, अभी एक दिन और इंतजार करने को कहा है।  

बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी वेबसाइट upmsp.edu.in पर परिणाम चेक कर पाएंगे। इस लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद परीक्षार्थियों से रोल नंबर मांगा जाएगा। इसे दर्ज करना होगा। इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। परीक्षार्थी परिणामों को डाउनलोड कर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे। 

बता दें कि गत वर्ष परिणामों के जारी होने का ऐलान माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने किया था, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव भी इसी समय हो रहा है। ऐसे में इस बार बोर्ड परीक्षा रिजल्ट जारी होने के औपचारिक ऐलान बोर्ड सचिव करेंगी। हालांकि, अभी कुछ निर्धारित नहीं हो सका है। अलग अलग तरह की तारीखों को लेकर अफवाहें भी उड़ाई जा रही है।

Board Exam Researches Waiting For, Result On This Day

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा बदले हुए पाठ्यक्रमों के आधार पर कराई गई है। परीक्षा में कुल 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 16 दिनों तक बोर्ड ने कराई थी।

यूपी बोर्ड ने एससीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है, जिस तरह 10वीं की परीक्षा एक प्रश्नपत्र पर होता है, इसी तर्ज पर इंटरमीडिएट की परीक्षा भी कराई गई।

यह भी पढ़ें... बेंगलुरु में वोट डालने पहुंची रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण

बताया जा रहा है कि इस कारण से ही परीक्षाएं कराने में समय कम लग रहे। कॉपियों का मूल्यांकन करने और रिजल्ट जारी करने में भी सहूलियत होगी। पिछली बार से सीख लेते हुए बोर्ड ने परीक्षा में वॉयस रिकॉर्डर भी अनिवार्य किया था। इस बार बोर्ड ने परीक्षाएं कोडिंग वाली कांपियों में कराई हैं। वहीं, पिछले वर्ष इस तरह की परीक्षा 50 जिलों में ही कराई थी। 

Web Title: Board Exam Researches Waiting For, Result On This Day ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया