मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन


DEEP KRISHAN SHUKLA 20/04/2019 10:24:16
91 Views

Kanpur. हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों में उस समय हड़कंप मच गया जब कानपुर से 15 किलोमीटर पहले रूमा के पास तेज आवाज के रेल बेपरी हो गयी। हादसा इतना जबरदस्त था कि पेंट्रीकार समेत ट्रेन के दस डिब्बे नीचे उतर कर पलट गए जिससे यात्रियों में चीख पुकार मच गयी। हादस में गंभीर घायलों को मिला कर एक सैकड़ा यात्री चुटहिल हुए है।

गनीमत रही कि इस भीषण हादसे में अभी तक किसी प्रकार के जनहानि की सूचना नहीं है। प​टरियां क्षतिग्रस्त होने से रूट पर ट्रेनों का आवागमन ठप है। कानपुर से दिल्ली हावड़ा रूट की दस ट्रेने निरस्त है। अन्य ट्रेनों को रूट परिवर्तित कर निकाला जा रहा है। 

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident
घटना की सूचना के बाद प्रयागराज मण्डल के डीआरएम अमिताभ कुमार जांच दल के साथ मौके पर सुबह तकरीबन 4 बजे पहुंचे।

हादसे के दौरान किसी भी कोच की लाइट नहीं बंद हुई इस वजह से कोई भगदड़ नहीं मची जिससे बड़ी अनहोनी टल गयी। कानपुर के जिलाधिकारी विश्वास पंत के नेतृत में राहत और बचाव कार्य शुरू हुआ।

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident

जिलाधिकारी के मुताबिक हादसे में किसी प्रकार के जनहानि की कोई सूचना नहीं है। बसों की मदद से यात्रियों को कानपुर सेंट्रल भेजने की व्यवस्था की गयी। सामान्य घायलों को कानपुर सेंट्रल के एक नंबर प्लेटफार्म पर उपचार देने के बाद नई दिल्ली भेजा गया। 

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident
  गार्ड की सूचना पर ड्राइवर को ट्रेन डिरेल होने की हुई जानकारी
कानपुर के रूमा के पास दुर्घटनाग्रस्त पूर्वा एक्सप्रेस का हादसा अपने आप में अजीबो गरीब रहा। जिस पर ट्रेन दुर्घटना का शिकार हुई उस समय ट्रेन की रफ्तार 127 किलोमीटर प्रति घंटा थी। ट्रेन चालक की माने तो ट्रेन की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। हादसे के दौरान कुछ झटका तो महसूस हुआ लेकिन यह अंदाजा नहीं लगा कि ट्रेन डिरेल हो गयी है। बाद में गार्ड ने वाकी टाकी पर ट्रेन के डिरेल होने की सूचना दी। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद जब सह चालक ने नीचे उतर कर देखा तो मंजर देख सबके होश उड़ गए। 

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident
  बड़ी बात : हादसा भयानक पर नहीं हुई जनहानि
हादसे में सबसे बड़ी बात यह रही कि घटना स्थल के इतने भयावह मंजर के बाद भी किसी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं मिली। हादसे की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दो हिस्सों में बटी ट्रेन का इंजन वाला हिस्सा एक किलोमी​टर आगे निकल गया। बीच की पटरी उखड़ने से बड़ा गड्ढा बन गया। अप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण रूट की अन्य ट्रेनों को जहां का तहां खड़ा करना पड़ा। रात तकरीबन 2:27 बजे रिलीफ ट्रेन घटना स्थल पर पहुंची। फिलहाल बचाव दल को किसी प्रकार की जनहानि या किसी यात्री के गायब होने की सूचना नहीं मिली है। हलांकि दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों में सवार तकरीबन एक सैकड़ा यात्री घायल जरूर हुए। 

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident
  दर्जनों घायलों को कांशीराम और हैलट में कराया गया भर्ती
हादसे के बाद चले राहत और वचाव दल के लोगों ने सीढ़ी लगाकर पलटी बोगियों में इस बात की खोजबीन करते रहे कि कहीं कोई डिब्बजों में फंसा तो नहीं है। दल ने यात्रियों का सामान निकालकर उनके सुपुर्द किया। हादसे के तकरीबन 25 से अधिक घायलों को देर रात कांशीराम और हैलट में भर्ती कराया गया। घायलों को लेकर एंबुलेंस भोर पहर तक हैलट आती रहीं। 

Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident
  एक दर्जन ट्रेनों के बदले गए रूट 
पूर्वा एक्सप्रेस के डिरेल होने के चलते रूट पर ट्रेन संचालन बाधित हो गया है। सबसे व्यस्ततम रूट होने के कारण इस रूट की एक दर्जन ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है। डाउन ट्रैक पर ट्रेन नंबर 12562 स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को फैजाबाद से डायवट्र कर लखनऊ के रास्ते कानपुर भेजा गया। इसी तरह 20840 नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को भी इसी रास्ते से रवाना किया गया। उधर दूरंतों एक्सप्रेस जिसकी गाड़ी संख्या 12260 को कानपुर से लखनऊ के रास्ते बनारस भेजा गया। ट्रेन नंबर 12368 विक्रम शिला एक्सप्रेस भी लखनऊ के रास्ते रवाना की गयी। 

यह भी पढ़े...राहुल के इस बयान पर भड़के अखिलेश, कांग्रेस को बताया सबसे धोखेबाज पार्टी

Web Title: Trains running is interrupted on Howrah route,  due to Purba Express incident ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया