मुख्य समाचार
IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा- साध्वी को पार्टी से निकालकर राजधर्म निभाए भाजपा युवक और युवती के शव एक साथ फंदे पर झूलते मिले, हत्या और आत्महत्या के बीच उलझी गुत्थी दो रोटी के लिए नौकर ने की मालकिन की हत्या, ऐसे खुला राज 48 मेगापिक्सल वाला Oppo A9x लॉन्च, जानें कीमत मिशन गठबंधन पर चंद्रबाबू नायडू, विभिन्न दलों के नेताओं से मुलाकातों का दौर जारी भाजपा राज में नहीं हुआ गरीब, मुसलमान, किसान, दलित का विकास: मायावती चौराहों पर लगी महापुरूषों की प्रतिमाएं झेल रही उपेक्षा का दंश चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने को तैयार केएल राहुल राबड़ी देवी के सुरक्षा गार्ड ने इस वजह से खुद को मारी गोली भारत के इस खिलाड़ी पर पत्नी ने लगाया दहेज और शोषण का आरोप कांग्रेस ने लखनऊ में किया मौन विरोध प्रदर्शन जिस सीट से ममता ने सोमनाथ को हराया था, वहां इस बार होगी ग्लैमर और अनुभव में भिडंत एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा: यात्रियों से भरी बस पलटी, 5 की मौत, दो दर्जन से अधिक घायल इससे तो अच्छा आप अमिताभ बच्चन को प्रधानमंत्री बना देते : प्रियंका गांधी डीजीपी कार्यालय द्वारा जसवीर सिंह निलंबन पर सूचना देने से इंकार
 

जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की


DEEP KRISHAN SHUKLA 20/04/2019 14:09:49
43 Views

New Delhi. बड़े दुर्भाग्य की बता है कि आजादी के 68 सालों बाद भी देश जातिगत भेदभाव से ग्रस्त है। ऐसा तब हो रहा है जब हमारा संविधान प्रत्येक नागरिक को जाति, धर्म और समाजिक समानता देता है। यह टिप्पणी हरियाणा हाईकोर्ट ने अंर्तजा​तीय विवाह के बाद अपने ही परिवारों से सुरक्षा की मांग को लेकर दाखिल प्रेमी-जोड़े की याचिका पर की। 

Know what the Haryana High Court commented on racism
हरियाणा हाईकोर्ट की जस्टिस राजशेखर अत्री ने प्रेमी जोड़े की याचिका पर उन्हें सुरक्षा के लिए पंजाब सरकार और संबंधित जिले की पुलिस को आदेश जारी किए है। 

उन्होंने जातिगत असमानता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही हमारी संस्कृति में सभी को पूर्ण स्वतंत्रता और समानता प्राप्त थी। बावजूद इसके एक सदी की गुलामी ने वैमनस्यता का ऐसा बीज बोया जिसकी जड़ों ने समाज को जातियों के बंधन में जकड़ लिया। इसकी पकड़ है कि ढीली होने का नाम ही नहीं ले रही है। नतीजे में समाज में असमानता कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। 

Know what the Haryana High Court commented on racism
जस्टिस अत्री ने लता बनाम यूपी स्टेट केस में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि अंर्तजातीय विवाह ही जातिप्रथा को समाप्त करने में अहम हथियार साबित हो सकती है यह देश हित में आवश्यक भी है। 
बता दें कि इस केस में सुप्रीम कोर्ट ने जाति प्रथा को देश के लिए अभिशाप बताया था। कोर्ट ने कहा था कि जब देश को एक सूत्र में बांधने की बाते होती है तो जातिप्रथा का रह ही नहीं जानी चाहिए। हाई कोर्ट का टिप्पणी इस चुनावी माहौल में और भी अहम हो जाती है क्योंकि इन दिनों सभी नेता और पार्टियां जातीय गणित के आधार में चुनावी नैया पार करने की कोशिश में जुटे हैं। 

यह भी पढ़े...आप का कांग्रेस से गठबंधन पर सस्पेंस अभी भी बरकरार

Web Title: Know what the Haryana High Court commented on racism ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया