मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/04/2019 09:06:05
59 Views

Lucknow. लखनऊ से चुनाव लड़ने की आस लगाए 37 उम्मीदवार पहली परीक्षा में उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर हो गए। प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच के दौरान खामियों के चलते तीन दर्जन से अधिक के नामांकन जिला निर्वाचन अधिकारी ने खारिज कर दिए। पर्चा खारिज होने वालों में प्रसपा के प्रत्याशी का भी नाम शामिल है। अब कुल 14 प्रत्याशी ही मैदान में बचे है। जिससे प्रशासन को भी राहत पहुंची है। सभी प्रत्याशी रहत तो प्रत्येक बूथ पर अतिरिक्त ईवीएम की व्यवस्था करनी पड़ती। तमाम प्रत्याशियों का आरोप है प्रशासन ने जबरन पचा्र निरस्त कर दिया है। 

Lucknow ke 37 Ummidwaron ke chunao ladne ke mansubon par fira pani
मालूम हो कि लोकसभा 2019 के लिए प्रत्याशियों ने लखनऊ से 51 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए थे। नामांकन की समय सीमा पूरी होने के बाद इनकी जांच की प्रक्रिया शुरू हुई तो 37 उम्मीदवारों के नामाकंन पत्र अपूर्ण पाए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर रिटर्निंग आफीसर ने सभी अपूर्ण नामांकन पत्र खारिज कर दिए। पर्चा निरस्तीकरण की जद में शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रमेश ठुकराल का नाम भी शामिल है। 
बड़ी तादात में उम्मीदवारों के पर्चे खारिज होने से प्रत्याशी जहां मायूस हैं तो वहीं दूसरी ओर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। जिसकी वजह यह है कि अब उन्हें अतिरिक्त ईवीएम की व्यवस्था के लिए जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। बता दें कि एक ईवीएम में मात्र 16 बटन ही होती हैं। 
  इनके पर्चे हुए खारिज
पर्चा निरस्त होने वाले प्रत्याशियों की फेहरिस्त काफी लम्बी है। तीन दर्जन से अधिक उम्मीदवारों में संगीता सिंह, संजय सिंह राणा, कामरान असद, परमहंस दास, अभिनंदन पाठक, रमेश ठुकराल, कैसर जहां, श्याम लाल पुजारी, मृदुल कुमार श्रीवास्तव, कमला देवी, सर्वेश गुप्ता, वेद प्रकाश, श्रीराम शर्मा, नासिर अली, राम सुंदर भूषण, राजवर्धन सिंह, लोकेश श्रीवास्तव, सुरेश ठाकुर, शेख सिराज बाबा, ईशू शुक्ला, बृजेंद्र दत्त त्रिपाठी, निगमेेंद्र मिश्र, विक्रांत मोहन श्रीवास्तव, बृजेश कुमार, गुलाब अहमद, विजय प्रकाश, सुरेश चंद्र शर्मा, अमित श्रीवास्तव, राजेश, अनुभव शुक्ला, रजनी तिवारी, आशीष जॉन, इश्तियाक अली, बब्बन राजभर, आमिर खान, संतोष कुमार व आदित्य दीक्षित के नाम शामिल है। 
  अब ये प्रत्याशी मैदान में 
लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने कुल 51 प्रत्याशियों में 37 के पर्चे निरस्त हो जाने के बाद महज 14 प्रत्याशी ही मैदान में बचे हैं। जिनमें भाजपा से राजनाथ सिंह, सपा की पूनम सिन्हा, कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम, अखिल भारतीय जनसंघ से अमर रायजादा, मेरा अधिकार दल से कपिल चौधरी, साफ पार्टी से गनेश चौधरी, सर्वोदय भारत पार्टी से गिरीश पांडेय, नागरिक एकता पार्टी से शमीम खान, आवामी समता पाटी्र से राम सागर पाल, आल इंडिया फारवर्ड ब्लाक से रमेश, इंडियन नेशनल लीग से फहीम के अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवाद अविनाश चंद्र जैन और जिमीदार सिंह बचे हैं।  

Lucknow ke 37 Ummidwaron ke chunao ladne ke mansubon par fira pani
  मोहनलालगंज में 25 नामांकन पत्रों में 13 हुए निरस्त
जिले की दूसरी सीट मोहनलालगंज में हुए कुल 25 नामांकनों में जांच के बाद 13 उम्मीदवारों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। यहां नामांकन निरस्त होने के बाद कुल 12 प्रत्याशी लोकसभा चुनाव के मैदान में नजर आएंगे। 
मोहनलालगंज सीट के आरओ और मुख्य विकास ​अधिकारी के मुताबिक 13 नामांकन पत्रों को अपूर्ण होने के चलते निरस्त किया गया है। अब महज 12 प्रत्याशी मैदान में बचे है। कुल 25 लोगों ने अंतिम तिथि तक अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। 
  मोहनलालगंज में ये 12 प्रत्याशी बचे 
पर्चा खारिज होने के बाद मोहनलालगंज सीट पर जो 12 प्रत्याशी बचे हैं उनमें भाजपा के कौशल किशोर, कांग्रेस के आरके चौधरी, बसपा से सीएल वर्मा, प्रसपा से गनेश रावत, मानवता वादी समाज पार्टी से जगदीश गौतम, आदर्श संग्राम पार्टी से सुशील कुमार, लोकदल से शत्रोहन लाल, दयाराम पार्टी राम सागर पासी, पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया से राधा देवी के आलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार प्रभावती देवी, जगदीश रातव, और रमेश कुमार शामिल हैं। 
  इनके नामांकन हुए निरस्त
इस सीट से जिन उम्मीदवारों की चुनाव लड़ने की आस पर पानी फिरा है उनमें रश्मि रावत, रामचेत गोंड, नीलम सरोज, कुलदीप, सीताराम, चंद्रभान, बीएल दोहरे, नीरज सिद्धार्थ, राजकुमार, राजेंद्र प्रसाद, संतोष कुमार, फौजदार प्रसाद, राजेश कुमार के नाम शामिल हैं। इन सभी के पर्चों में पायी गयी खामियों के चलते उन्हें निरस्त कर दिया गया।  

यह भी पढ़े...सपा कार्यकर्ताओं की इस हरकत पर भड़कीं मायावती, दे डाली ये नसीहत

 

 

 

Web Title: Lucknow ke 37 Ummidwaron ke chunao ladne ke mansubon par fira pani ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया