मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

CBSE बोर्ड: रिजल्ट को लेकर जरूरी जानकारी, ऐसे देख पाएंगे रिजल्ट


NAZO ALI SHEIKH 21/04/2019 14:29:27
72 Views

New Delhi. यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक छात्रों को खुशखबरी मिल सकती है। वहीं, सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को भी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच बोर्ड ने जरूरी जानकारी शेयर की है। हालांकि, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट डेट को लेकर अफवाहों का दौरा जारी है। 

यह भी पढ़ें... जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की

CBSE Board: Important information about the result, will be able to see results

छात्रों से सीबीएसई बोर्ड ने यह आग्रह किया कि रिजल्ट डेट को लेकर जो अफवाहें चल रही है, उस पर बिल्कुल ही ध्यान नहीं दें। बोर्ड के द्वारा किसी भी तरह की आधिकारिक घोषण रिजल्ट को लेकर नहीं की गई है। जब तक आधिकारिक घोषणा नहीं हो जाती छात्र किसी भी तरह से रिजल्ट जारी होने की बातों पर भरोसा नहीं करें।

बताते चलें कि रिजल्ट आने के पहले बोर्ड द्वारा हमेशा ही आधिकारिक घोषणाएं की जाती हैं। लेकिन कुछ शरारतीतत्व सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों को गुमराह करने का काम करने से बाज नहीं आते। ऐसे में बोर्ड और छात्र दोनों के लिए ही मुसीबतें बढ़ जाती है। 

बोर्ड के मुताबिक 10वीं, 12वीं के रिजल्ट के डेट का ऐलान होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आधिकारिक घोषणा करेगा। इसके बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in पर एक नोटिस भी डालेगा। जिसके बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्ट वेबासाइट के माध्यम से देख पाएंगे।

यह भी पढ़े... आप का कांग्रेस से गठबंधन पर सस्पेंस अभी भी बरकरार

CBSE Board: Important information about the result, will be able to see results

आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 18.19 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षाओं का अयोजन 21 फरवरी से 29 मार्च के बीच हुआ था। अंतिम वर्ष के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 87.60 प्रतिशत रहा था। वहीं, कक्षा 12वीं की बात करें तो करीब 13 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सीबीएसई अध्यक्ष अनीता करवाल के मुताबिक रिजल्ट जारी होने की तिथि मई के तीसरे सप्ताह (12 से 17 मई) संभावित है। बोर्ड सुविधानुसार तारीखों में बदलाव भी कर सकता है। 

बताते चलें कि अभ्यर्थी अपना रिजल्ट चेकर करने के लिए परिणाम जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट- cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद लिंक पर क्लिक करें। जिस कक्षा का रिजल्ट देखना हो उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे जरूरी जानकारियां मांगी जाएंगी। अपना रोल नंबर व जरूरी विवरण दर्ज करें। इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगा। इसे आप डाउनलोड कर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे। 

Web Title: CBSE Board: Important information about the result, will be able to see results ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया