अब दवाओं के पैकेट पर होगी उसके दुष्प्रभाव की जानकारी


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/04/2019 14:56:23
39 Views

New delhi. केंद्रीय ड्रग कंट्रोल विभाग के नए निर्देशों के तहत अब दवाईयों के रैपर पर संभावित नुकसान का भी जिक्र होगा। सभी फार्मा कंपनियों को जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है दवा के पैकेट पर उनके साइड इफेक्ट के बारे में भी लिखा जाए। दवाओं के सेवन के साइड इफेक्ट के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए यह निर्णय ड्रग कंट्रोल विभाग ने लिया है। 

Now the information on the side effects of drugs will be on the pack
दवाओं पर वैज्ञानिकों के शोध से यह जानकारी सामने आयी है कि एंटीबायोटिक्स और डिप्रेशन जैसी बीमारियों की दवाइयों के साइड इफेक्ट बेहद नुकसानदेह होते हैं। 

इसी को आधार बनाते हुए ड्रग कंट्रोलर ने फार्मा कंपनियों को साइड इफेक्ट के बारे में पैकेट पर लिखने के आदेश दिए हैं ताकि दवाओं के प्रयोग के दौरान लोग सावधान रहें। 

Now the information on the side effects of drugs will be on the pack
'अपनी दवा को जाने' मुहिम के तहत केंद्रीय ड्रग कंट्रोलर ने 7 तरह की दवाओं और उनके बनने वाले सैकड़ों ब्रांड्स के प्रति जागरूकता फैलाने की तैयारी की है। 

इन दवाओं में सेफीएग्जाइम जैसी एंटीबायोटिक के अलावा मासिक के दौरान रक्त स्राव को नियंत्रित करने और डिप्रेशन में खाई जाने वाली दवाएं शामिल हैं। 

Now the information on the side effects of drugs will be on the pack

इसके अलावा मिर्गी, आर्थराइटिस और माइग्रेन की कुछ दवाएं भी इस श्रेणी में रखी गयी हैं। तो अब अगर आप दवा खरीदने जा रहे हैं तो उनसे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लें।

Now the information on the side effects of drugs will be on the pack

बीते पांच सालों में देश में दवाओं के दुष्प्रभावों व प्रतिकूल प्रभावों के मामलों में 150 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इस तरह की शिकायतों का आंकड़ा 2013 में जहां 28 हजार था तो वहीं 2017 में ये शिकायत बढ़कर 71 हजार पहुंच गयी। 

खास बात यह है कि ये वे मामले है जिनकी शिकायते दर्ज की गयी हैं। जबकि वास्तविकता में इन शिकायतों की संख्या से इससे कई गुना अधिक हो सकती है। 

यह भी पढ़े...अब दुश्मनों के छक्के छुड़ाएगा विध्वंसक पोत इंफाल, हुआ जलावतरण

Web Title: Now the information on the side effects of drugs will be on the pack ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया