यहां जारी हुआ 12वीं परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक...


NAZO ALI SHEIKH 22/04/2019 12:39:06
77 Views

New Delhi. देशभर में हुए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट सभी राज्यों में धीरे धीरे जारी हो रहे हैं। बिहार के बाद अब हिमाचल प्रदेश में 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। यहां रिजल्ट जारी होने के बाद अब यूपी के परीक्षार्थियों की धड़कनें भी बढ़ गई है। 

The result of the 12th examination released here, such check

बताते चलें कि हिमाचल में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय से तकरीबन 95497 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यहां कुल 58949 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। वहीं, 16102 परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। इस तरह देखा जाए तो इस बार का परीक्षा परिणाम  62.01 फीसदी रहा। बताते चलें कि अभ्यर्थी 12वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने इसकी पुष्टि कर दी है।

अध्यक्ष ने यह बताया है कि जो परीक्षार्थी गलत प्रश्नों के कारण फेल होते उनको दो फीसदी का ग्रेस मार्क्स भी दिया गया है। इस बाद नकल में पिछली बार की अपेक्षा गिरावट दर्ज की गई थी। गत वर्ष नकल के करीब एक हजार मामले सामने आए थे। इस बार यह मामले घटरकर 450 ही रह गए।

The result of the 12th examination released here, such check

परीक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए HPBOSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद 12th Result 2019 पर क्लिक करें। इसे बाद जो जरूरी जानकारी मांगी जाए उसे दर्ज करें। रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि गत वर्ष HPBOSE ने 24 अप्रैल को 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। इस बार बोर्ड ने दो दिन पहले ही परीक्षार्थियों को राहत दे दी है। 

Web Title: The result of the 12th examination released here, such check ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया