मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

देश की इस एक मात्र सीट पर तीन चरणों में हो रहे हैं लोकसभा चुनाव


DEEP KRISHAN SHUKLA 23/04/2019 09:48:45
86 Views

New Delhi. जम्मू कश्मीर के सबसे संवेदनशील जिले अनंतनाग लोकसभा सीट पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू हो गया है। मतदान के दौरान किसी प्रकार की अफवाहें न फैलाई जा सकें, इसे ध्यान में रखते हुए इंटरनेट सेवा फिलहाल बंद कर दी गयी है।

Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases

बता दें कि अनंतनाग देश की पहली एक मात्र लोकसभा सीट है, जहां पर तीन चरणों में मतदान होना है। जिसके पहले चरण का आगाज मंगलवार से हो गया। दूसरे चरण में 29 अप्रैल को कुलगाम व तीसरे चरण में पुलवामा में वोटिंग होगी।

पहले चरण में अनंतनाग जिले की आधा दर्जन विधानसभा सीटों पर लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। इस सीट पर डेढ दर्जन प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। 

Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases

यह सीट इस वजह से और महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि यहा से पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती की साख दांव पर लगी है।

कांग्रेस ने यहां से जीए मीर, नेशनल कांफ्रेस ने हसनैन मसूदी और भाजपा ने सोफी यूसुफ को चुनावी मैदान में उतार कर मुकाबला रोचक बना दिया है। 

Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases

  5,29,256 मतदाता करेंगे मतदान

अनंतनाग की छह विधानसभा क्षेत्रों के कुल 5 लाख 29 हजार 256 मतदाता मतदान करेंगे जिनमें 269603 पुरुष, 257540 महिला, 2102 सर्विस वोटर तथा 11 ट्रांसजेंडर हैं। मतदान के लिए यहां कुल 714 मतदान केंद्र बनाए गए है। 

Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases

 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त

लोकसभा सीट की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए यहां सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए है। सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी के साथ ही राज्य पुलिस के तकरीबन 15 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा 14 एसएसपी, 60 डीएसपी तथा 100 इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों भी पूरे इलाके की पल पल की गतिविधि पर निगाह बनाए रखने के लिए तैनात किए गए हैं। यह इलाका आतंकवादी गतिविधियों से प्रभावित होने के चलते यह व्यवस्था की गयी है। 

Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases
  बूथों पर पथराव
लोकतंत्र की खिलाफत करने वाले अपनी हरकतों ने इतने पुख्ता इंतजामों के बावजूद भी बाज नहीं आए हैं। यहां पहले चरण की मतदान से पहले माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। कई बूथों पर पथराव किया गया। खबर तो यह भी है कि ग्रेनेड फेंका गया है। यह बात अलग है कि यह सूचना अपुष्ट सूत्रों से मिली है अधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। 

यह भी पढ़े...इस क्रिकेटर ने राजनीति में किया पदार्पण, भाजपा ने दिल्ली से बनाया प्रत्याशी

Web Title: Lok Sabha elections are going on in this seat of the country in three phases ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया